scriptग्रीस संकट गहराया: डगमगाई दुनिया की अर्थव्यवस्था | Government Says Still to Draw Up 'Firm Plan' To Deal With Greece Crisis | Patrika News
Uncategorized

ग्रीस संकट गहराया: डगमगाई दुनिया की अर्थव्यवस्था

यूरोपियन सेंट्रल बैंक से आपात फंडिंग बढ़ाने की आस धूमिल हो जाने के बाद ग्रीस सरकार ने चौंकाने वाला कदम उठा लिया

Jun 30, 2015 / 12:29 am

भूप सिंह

Greece Crisis

Greece Crisis

एथेंस। यूरोपियन सेंट्रल बैंक से आपात फंडिंग बढ़ाने की आस धूमिल हो जाने के बाद सोमवार सुबह ग्रीस सरकार ने चौंकाने वाला कदम उठा लिया। प्रधानमंत्री एलेक्सिस त्सिप्रास ने गैजेट पेपर पर डिक्री (सरकारी आदेश) जारी कर देश के सभी बैंकों को सप्ताहभर के लिए बंद कर दिया। साथ ही देशवासियों से कहा है कि वे एटीएम मशीन से हर रोज 60 यूरो (4,257 रूपए) से ज्यादा न निकालें। एथेंस का शेयर भी बंद कर दिया गया है। ग्रीस के केंद्रीय बैंक के मुताबिक देशभर के सिर्फ 40 फीसदी एटीएम में ही राशि है, बाकी एटीएम खाली हो चुके हैं।

सैलानियों को हिदायत
विदेशी पर्यटकों से भी कहा गया है कि वे एटीएम से ज्यादा राशि न निकालें। हालांकि ऑनलाइन बैंकिंग पर पाबंदी नहीं लगाई गई है, पर विदेशी मुद्रा विनिमय रोक दिया गया है।

जनमत संग्रह 5 को
ग्रीस में बेरोजगारी दर 25 फीसदी पहुंच गई है। किससे कर्ज लिया जाए, इसके फैसले के लिए पीएम एलेक्सिस ने संसद से जनमत संग्रह कराने की मंजूरी ली है। 5 जुलाई को रायशुमारी होगी। जनता तय करेगी कि ग्रीस यूरोजोन में बना रहे या नहीं।

बाजार सन्न
बैंकों पर मुद्रा नियंत्रण के कदम की घोषणा के साथ दुनियाभर के शेयर बाजार घबरा गए। भारत, हांगकांग, टोक्यो, सिडनी, शंघाई, ब्रिटेन सभी जगह के शेयर बाजारों में कारोबार शुरू होते ही 2 फीसदी तक की गिरावट आ गई। मुंबई स्थित बीएसई सेंसेक्स 535 अंक गिरकर खुला, निफ्टी 8300 अंकों से नीचे खुला।

हम पर सीधा असर नहीं
ग्रीस यूरोजोन से बाहर निकलता है तो भारत पर सीधा असर नहीं पड़ेगा। वित्त सचिव राजीव महर्षि के मुताबिक ग्रीस संकट के असर से निपटने के लिए योजना बना रहे हैं। वैसे हम पर सीधा असर नहीं होगा पर यूरोप के जरिए पूंजी प्रवाह व निकासी पर असर की आशंका है।

मगर यह खतरा बरकरार
यूरोप में ब्याज दरें बढ़ सकती है। इससे भारत में पूंजी निकासी पर दबाव बढ़ेगा। यूरो डांवाडोल हो सकता है तो भारत पर असर से इनकार नहीं। वित्त सचिव महर्षि ने कहा कि कोई इसकी भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि हालात कैसे होंगे। हम आरबीआई के संपर्क में हैं। वे ही तय करेंगे।

यूरोजोन से बाहर का खतरा
यदि ग्रीस ने यूरोपियन बैंक व अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से लिया 1.6 अरब यूरो का कर्ज मंगलवार तक नहीं चुकाया तो उसे 20 जुलाई तक डिफॉल्टर घोषित कर देंगे। ग्रीस को यूरोजोन से बाहर होना पड़ेगा। यूरोपीय संघ देशों में गंभीर मुद्रा संकट खड़ा हो जाएगा।

Home / Uncategorized / ग्रीस संकट गहराया: डगमगाई दुनिया की अर्थव्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो