scriptग्रीस: बेलआउट पर जनमत संग्रह को संसद का समर्थन | Greece: Parliament support Bailout for country | Patrika News
Uncategorized

ग्रीस: बेलआउट पर जनमत संग्रह को संसद का समर्थन

ग्रीस की संसद ने
रविवार को अंतर्राष्ट्रीय कर्जदाताओं द्वारा एक नए बेलआउट पैकेज के लिए जनमत संग्रह
की योजना का समर्थन किया

Jun 28, 2015 / 03:34 pm

सुनील शर्मा

Greece Bailout

Greece Bailout

एथेंस। ग्रीस की संसद ने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय कर्जदाताओं द्वारा एक नए बेलआउट पैकेज के लिए जनमत संग्रह की योजना का समर्थन किया। मीडिया रिपोर्ट तथा अन्तरराष्ट्रीय मीडिया के अनुसार प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने पांच जुलाई को बेलआउट के लिए जनमत संग्रह कराने की घोषणा की थी। उन्होेंने मतदाताओं से इस पैकेज को नकारने का आग्रह किया है।

अंतर्राष्ट्रीय कर्जदाताओं ने गुरूवार को ग्रीस के समक्ष बेलआउट पैकेज के संबंध में संयुक्त प्रस्ताव रखा था, जिसे ग्रीस ने अपमानजनक कहकर खारिज कर दिया था। यूरो क्षेत्र के भागीदार देशों ने ग्रीस के जनमत संग्रह की घोषणा की आलोचना की है और 30 जून को समाप्त निर्धारित समयसीमा के बाद बेलआउट कार्यक्रम के विस्तार के आग्रह को ठुकरा दिया है।

यदि ग्रीस अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) को 30 जून तक 1.6 अरब यूरो यानी 1.7 अरब डॉलर का भुगतान नहीं करता है तो उसे डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाएगा। जनमत संग्रह पर सिप्रास के प्रस्ताव को 300 सदस्यीय संसद में कम से कम 179 सांसदों का समर्थन मिला। मीडिया रपट के मुताबिक, मतदान से पहले सिप्रास ने कर्जदाताओं द्वारा रखे गए प्रस्ताव को अपमानजनक बताया था। उन्होंने कहा कि पांच जुलाई को नहीं के पक्ष में मतदान होने से ग्रीस की स्थिति मजबूत होगी।

Home / Uncategorized / ग्रीस: बेलआउट पर जनमत संग्रह को संसद का समर्थन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो