scriptबाजार की बाजी हार रहा ग्रीस, आज चुकाने होंगे 12 हजार करोड़ | Greece will have to pay 12000 crore on today, otherwise may be defaulter | Patrika News
Uncategorized

बाजार की बाजी हार रहा ग्रीस, आज चुकाने होंगे 12 हजार करोड़

ग्रीस को 12 हजार करोड़ रूपए की पहली किश्त
चुकानी होगी, अगर वह ऎसा नहीं कर पाता है तो 21वीं सदी का पहला ऎसा देश बन जाएगा,
जो डिफाल्टर घोषित होगा

Jun 30, 2015 / 09:31 am

Rakesh Mishra

Greece bail out effect on Share market

Greece bail out effect on Share market

एथेंस। ग्रीस के लिए मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। इस देश पर 11 लाख करोड़ रूपए से ज्यादा कर्जा है। मंगलवार को ग्रीस को 12 हजार करोड़ रूपए की पहली किश्त चुकानी होगी। अगर वह ऎसा नहीं कर पाता है तो 21वीं सदी का पहला ऎसा देश बन जाएगा, जो डिफाल्टर घोषित होगा। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष अपनी डेडलाइन को तब तक आगे बढ़ाने को तैयार नहीं है, जब तक ग्रीस उसकी शर्ते नहीं मान लेता।

वहीं यूरोपियन सेंट्रल बैंक से आपात फंडिंग बढ़ाने की आस धूमिल हो जाने के बाद सोमवार सुबह ग्रीस सरकार ने चौंकाने वाला कदम उठा लिया। प्रधानमंत्री एलेक्सिस त्सिप्रास ने गैजेट पेपर पर डिक्री (सरकारी आदेश) जारी कर देश के सभी बैंकों को सप्ताहभर के लिए बंद कर दिया। साथ ही देशवासियों से कहा है कि वे एटीएम मशीन से हर रोज 60 यूरो (4,257 रूपए) से ज्यादा न निकालें। एथेंस का शेयर भी बंद कर दिया गया है। ग्रीस के केंद्रीय बैंक के मुताबिक देशभर के सिर्फ 40 फीसदी एटीएम में ही राशि है, बाकी एटीएम खाली हो चुके हैं।

सैलानियों को हिदायत
विदेशी पर्यटकों से भी कहा गया है कि वे एटीएम से ज्यादा राशि न निकालें। हालांकि ऑनलाइन बैंकिंग पर पाबंदी नहीं लगाई गई है पर विदेशी मुद्रा विनिमय रोक दिया गया है।

जनमत संग्रह 5 को
ग्रीस में बेरोजगारी दर 25 फीसदी पहुंच गई है। किससे कर्ज लिया जाए, इसके फैसले के लिए पीएम एलेक्सिस ने संसद से जनमत संग्रह कराने की मंजूरी ली है। 5 जुलाई को रायशुमारी होगी। जनता तय करेगी कि ग्रीस यूरोजोन में बना रहे या नहीं।

बाजार सन्न
बैंकों पर मुद्रा नियंत्रण के कदम की घोषणा के साथ दुनियाभर के शेयर बाजार घबरा गए। सोमवार को भारत, हांगकांग, टोक्यो, सिडनी, शंघाई, ब्रिटेन सभी जगह के शेयर बाजारों में कारोबार शुरू होते ही 2 फीसदी तक की गिरावट आ गई। मुंबई स्थित बीएसई सेंसेक्स 535 अंक गिरकर खुलाए निफ्टी 8300 अंकों से नीचे खुला।

मगर यह खतरा बरकरार
यूरोप में ब्याज दरें बढ़ सकती है। इससे भारत में पूंजी निकासी पर दबाव बढ़ेगा। यूरो डांवाडोल हो सकता है तो भारत पर असर से इनकार नहीं। वित्त सचिव महर्षि ने कहा कि कोई इसकी भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि हालात कैसे होंगे। हम आरबीआई के संपर्क में हैं। वे ही तय करेंगे।

यूरोजोन से बाहर का खतरा
यदि ग्रीस ने यूरोपियन बैंक व अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से लिया 1.6 अरब यूरो का कर्ज मंगलवार तक नहीं चुकाया तो उसे 20 जुलाई तक डिफॉल्टर घोषित कर देंगे। ग्रीस को यूरोजोन से बाहर होना पड़ेगा। यूरोपीय संघ देशों में गंभीर मुद्रा संकट खड़ा हो जाएगा।

Home / Uncategorized / बाजार की बाजी हार रहा ग्रीस, आज चुकाने होंगे 12 हजार करोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो