scriptग्रीस के प्रधानमंत्री पीएम सिप्रास ने इस्तीफा दिया | Greek PM Tsipras resigns, calls for early elections | Patrika News

ग्रीस के प्रधानमंत्री पीएम सिप्रास ने इस्तीफा दिया

Published: Aug 21, 2015 12:17:00 am

इस्तीफे के बाद उन्होंने अगले महीने सितंबर में मध्यावधि चुनाव कराने की सिफारिश की है

Alexis Tsipras

Alexis Tsipras

एथंस। ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने सात महीने सत्ता में रहने के बाद गुरूवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बेलआउट पैकेज के बाद पार्टी के अंदर उनकी आलोचना हो रही थी, जिसके चलते उन्होंने यह फैसला लिया।

इस्तीफे के बाद उन्होंने अगले महीने सितंबर में मध्यावधि चुनाव कराने की सिफारिश की है। उन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा टीवी पर की। सूत्रों के अनुसार, चुनाव 20 सितंबर को हो सकते हैं। सिप्रास के इस्तीफे के बाद ग्रीस में अंतरिम सरकार चुनावों तक शासन करेगी।
Alexis Tsipras
उल्लेखनीय है कि जर्मनी की संसद ने बुधवार को ग्रीस के साथ हुए तीसरे बेलआउट समझौते को मंजूरी दे दी थी। चांसलर एंजेला मर्केल की पार्टी के कई सांसदों ने हालांकि इस समझौते का भारी विरोध किया था।

जर्मनी के वित्त मंत्री फोक्सगैंग स्कॉउबल ने कहा कि ताजा बेलआउट ग्रीस के लिए एक अवसर है। ग्रीस को इसका बेहतर उपयोग कर एक नई शुरूआत करनी चाहिए। समझौते के पक्ष में 454 सांसदों ने मतदान किया। 113 ने इसका विरोध किया, जबकि 18 सांसदों ने मतदान में भाग नहीं लिया।
Alexis Tsipras
इससे ग्रीस को 86 अरब यूरो (95.12 अरब डॉलर) कर्ज मिलने का रास्ता साफ हो गया है। ग्रीस को भुगतान संकट से बचने के लिए इस राशि की अत्यधिक जरूरत है। जर्मनी ने इससे पहले 2010 के बाद ग्रीस को कुल 240 अरब यूरो के दो बेलआउट में सर्वाधिक योगदान किया है।
Alexis Tsipras
अंतरराष्ट्रीय कर्जदाताओं के साथ बेलआउट के लिए हुए समझौते के तहत ग्रीस को किफायत और सुधार के लिए सख्त कदम उठाने होंगे। इसके तहत सरकारी खर्च में कटौती करनी होगी, कर बढ़ाना होगा, पेंशन में कटौती करनी होगी और कुछ सरकारी संपत्तियों को निजी क्षेत्र में बेचना होगा।
Alexis Tsipras
पिछले पांच साल में समुचित सुधार करने में ग्रीस की असफलता को देखते हुए कई सांसदों ने इसमें संदेह जताया कि इस बार भी ग्रीस शर्तो को पूरा कर पाएगा। बुधवार को हुए मतदान में मर्केल के कंजर्वेटिव सीडीयू/सीएसयू गठबंधन के 63 सांसदों ने विपक्ष के साथ मिलकर समझौते के विरोध में मतदान किया। करीब एक महीने पहले 60 सांसदों ने ग्रीस के साथ बात क रने का भी विरोध किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो