scriptओ माय गॉड! नौ करोड़ की है इनकी जीभ, करती हैं ये काम | Hayleigh Curtis Tastebuds Insured For 1 Million Pounds | Patrika News

ओ माय गॉड! नौ करोड़ की है इनकी जीभ, करती हैं ये काम

Published: Sep 15, 2016 08:26:00 am

Submitted by:

Abhishek Tiwari

कैडबरी चॉकलेट बनाने वाली कंपनी ने हायलेइ कर्टिस नाम की महिला की जीभ का एक मिलियन पाउंड में बीमा कराया है

Chococlate Scientist Hayleigh Curtis

Chococlate Scientist Hayleigh Curtis

नई दिल्ली। आपने कई चीजों के बीमा के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी जीभ के बीमा के बारे में सुना है? हम आपको बता रहे हैं जीभ के ऐसे बीमा के बारे में जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे। एक महीला के जीभ का बीमा हुआ है नौ करोड़ में। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना है नौ करोड़। चॉकलेट बनाने वाली मशहूर कंपनी कैडबरी ने हायलेई कर्टिस नाम की महिला की जीभ का करीब एक मिलियन पाउंड में बीमा कराया है।



चॉकलेट का स्वाद चखने का काम करती हैं कर्टिस
कैडबरी चॉकलेट बनाने वाली कंपनी ने हायलेइ कर्टिस नाम की महिला की जीभ का एक मिलियन पाउंड में बीमा कराया है। जिसकी भारतीय रूपये में कीमत है 81,537,870.34 रुपये यानि लगभग नौ करोड़। कर्टिस कैडबरी की 300 लोगों की चॉकलेट टेस्टिंग टीम की सदस्‍य है। कर्टिस चॉकलेट को परफेक्‍ट स्‍वाद के लिए चखने का काम करती हैं। इसीलिए चॉकलेट एक्‍सपर्ट कर्टिस के टेस्‍टबड्स का बीमा करवाया गया है। इसके चलते उन्‍हें सख्‍त हिदायत हैं की वो अपनी स्‍वाद इंद्रियों को नुकसान पहुंचाने वाला कोई काम नहीं करेंगी।

चॉकलेट साइंटिस्ट है कर्टिस
कर्टिस कैडबरी क अलावा बॉर्नविल चॉकलेट के लिए भी काम करती हैं। कर्टिस वहा भी एक चॉकलेट साइंटिस्‍ट हैं और चॉकलेट बनाने वाली कंपनियों के लिए नए-नए फ्लेवर्स और भविष्य की योजनाओं पर काम करती हैं। कर्टिस का काम सिर्फ इतना ही नहीं है इसके अलावा क्वालिटी कंट्रोल में भी उनकी महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है।



फुटबॉल खिलाड़ियों के पैर का बीमा तो कर्टिस के जीभ का बीमा भी
कर्टिस की कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि अगर फुटबाल प्‍लेयर अपनी टांगों का बीमा करवा सकते हैं तो वे अपनी कर्मचारी की जीभ का बीमा क्‍यों नहीं करवा सकते जो उनके लिए बेहद महत्‍वपूर्ण है। अपनी जीभ के इस महत्‍वपूर्ण काम और बीमे के चलते कर्टिस को भी अपनी जीभ का खास ख्‍याल रखना होता है और खाने पीने की कई चीजों से पूरा परहेज करना होता है।



कर्टिस को करना होगा बहुत परहेज
कर्टिस न तो बहुत गर्म चीजें खा सकती हैं जिनसे उनकी जुबान के चलने और टेस्‍टबड्स के आहत होने का खतरा हो, न वे तीखे मिर्च मसालेदार खाना खा सकती हैं जिनसे उनकी टेस्‍ट करने की क्षमता प्रभावित हो। ऐसे ही बीयर, बिस्कुट,वाइन और टॉफी के स्‍वाद विशेषज्ञों को भी सख्‍त नियमों का पालन करना पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो