scriptभारत-न्यूजीलैंड की दोस्ती में और ज्यादा आएगी मजबूती: प्रणब मुखर्जी | India, New Zealand friendship will continue to strengthen: President Pranab Mukherjee | Patrika News
Uncategorized

भारत-न्यूजीलैंड की दोस्ती में और ज्यादा आएगी मजबूती: प्रणब मुखर्जी

राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा कि हमारी जनता के परस्पर लाभ के लिए दोनों देशों की दोस्ती में मजबूती आने वाले वर्षों में जारी रहेगी।

May 01, 2016 / 09:21 pm

विकास गुप्ता

New Zealand friendship

New Zealand friendship

ऑकलैंड। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को कहा कि भारत और न्यूजीलैंड की दोस्ती में मजबूती जारी रहेगी। न्यूजीलैंड दौरे के दौरान एक ट्वीट में राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा कि हमारी जनता के परस्पर लाभ के लिए दोनों देशों की दोस्ती में मजबूती आने वाले वर्षों में जारी रहेगी।

मुखर्जी ने न्यूजीलैंड की राजधानी ऑकलैंड में ‘वार मेमोरियल म्यूजियम’ का दौरा किया और वहां ‘हॉल ऑफ मेमोरीज ऑफ वल्र्ड’ में दूसरे विश्वयुद्ध के वीरों को पुष्पहार अर्पित किया। राष्ट्रपति ने न्यूजीलैंड आने से पहले मार्शल आइलैंड्स का भी दौरा किया।

मुखर्जी ने एक ट्वीट में कहा कि भारत और मार्शल आइलैंड्स के बीच परंपरागत आपसी समझ और सद्भावना पर आधारित हार्दिक एवं मैत्रीपूर्ण संबंध है। उन्होंने ट्वीट के जरिए उनके संविधान दिवस पर वहां की सरकार और जनता को बधाई भी दी। राष्ट्रपति ने न्यूजीलैंड के गवर्नर जनरल सर जेरी मेटेपाराइ से गवर्नमेंट हाउस में मुलाकात की।

राष्ट्रपति के न्यूजीलैंड दौरे का मकसद भारत को उसका मुख्य व्यापारिक, आर्थिक और राजनीतिक साझीदार बनाना है। न्यूजीलैंड भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनने की आकांक्षा का समर्थन करता है। न्यूजीलैंड और भारत के आम लोगों के बीच परंपरागत करीबी रिश्ता रहा है। न्यूजीलैंड में भारतीय छात्रों की संख्या पिछले कुछ वर्षों में बढ़कर करीब 23 हजार पहुंच गई है।

Home / Uncategorized / भारत-न्यूजीलैंड की दोस्ती में और ज्यादा आएगी मजबूती: प्रणब मुखर्जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो