script

चमत्कार! भारतीय सर्जन ने रीढ़ की हड्डी से कटा सिर जोड़ा

Published: May 25, 2015 08:48:00 am

इस मुश्किल सर्जरी में ब्रिटेन के व्यक्ति टोनी कोवान के सिर को धातु की प्लेट और नटों के जरिए रीढ़ की हड्डी से जोड़ दिया गया

Indian Surgeon Re-Attaches British Mans Head

Indian Surgeon Re-Attaches British Mans Head

लंदन। ब्रिटेन में एक भीषण कार दुर्घटना में एक व्यक्ति का सिर धड़ से लगभग अलग हो गया था, लेकिन चिकित्सकों ने उसे नई जिंदगी दी। उन्होंने एक कठिन सर्जरी के बाद व्यक्ति का सिर उसकी रीढ़ की हड्डी से दोबारा जोड़ दिया।

एक वेबसाइट के मुताबिक, भारतीय मूल के न्यूरोसर्जन अनंत कामत के नेतृत्व में हुई इस मुश्किल सर्जरी में ब्रिटेन के व्यक्ति टोनी कोवान के सिर को धातु की प्लेट और नटों के जरिए रीढ़ की हड्डी से जोड़ दिया गया। कोवान के जल्द ठीक होकर घर जाने की उम्मीद है। पिछले साल नौ सितंबर को ब्रिटेन के न्यूकेसल शहर में टोनी की कार गति अवरोधक (स्पीड बंप) से टकराकर अनियंत्रित हो गई और टेलीफोन के खंभे से जा भिड़ी।

इस दुर्घटना के बाद टोनी के ह्वदय ने जैसे काम करना बंद कर दिया था और अस्पताल ले जाने से पहले घटनास्थल पर ही नर्सो ने उनका तत्काल उपचार किया। कोवान की गर्दन में फ्रैक्चर हो गया था और उनकी रीढ़ की हड्डी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी। इस तरह की दुर्घटना में उनका जीवित रहना लगभग नामुमकिन था। हालांकि, कोवान का सिर रीढ़ की हड्डी से अलग हटने के बाद भी क्षतिग्रस्त नहीं हुआ था।

ट्रेंडिंग वीडियो