scriptवित्तीय तौर पर कमजोर हुआ आईएस : सैन्य आंकड़ा | IS has become financially weak : Military Figures | Patrika News

वित्तीय तौर पर कमजोर हुआ आईएस : सैन्य आंकड़ा

Published: Apr 28, 2016 08:52:00 pm

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि आईएस द्वारा मनमाने तौर पर
जुर्माना, जबरन वसूली और गुंडागर्दी की ओर लौटने से उसके वित्तीय तौर पर
कमजोर होने के संकेत मिलते हैं

Islamic states

Islamic states

लंदन। आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) की आय लगातार गिरती जा रही है। नवीनतम सैन्य आंकड़ों के मुताबिक, आईएस नियंत्रित तेल क्षेत्रों पर ताबड़तोड़ हवाई हमले, आईएस कब्जे वाले क्षेत्रों पर सेना का दोबारा नियंत्रण तथा नकदी रखे जाने वाले स्थलों की बर्बादी से आतंकी समूह वित्तीय तौर पर कमजोर हुआ है।

समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ की गुरुवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि आईएस द्वारा मनमाने तौर पर जुर्माना, जबरन वसूली और गुंडागर्दी की ओर लौटने से उसके वित्तीय तौर पर कमजोर होने के संकेत मिलते हैं। आईएस के वित्तीय स्रोतों को खत्म करने के प्रभारी एयर वाइस मार्शल एडवार्ड स्ट्रिंगर ने कहा, हम स्पष्ट देख रहे हैं कि वे पैसों की कमी से जूझ रहे हैं और वे इसे पूरा करने के तरीकों की खोज में लगे हैं।

उन्होंने दावा किया कि गुंडागर्दी से आईएस के ब्रांड को नुकसान पहुंच रहा है। बगदाद में डिप्यूटी यूएस कमांडर फॉर ऑपरेशंस एंड इंटेलिजेंस मेजर जनरल पीटर ई गस्र्टन ने कहा कि गठबंधन सेना के हवाई हमले में आईएस के उस जगह को उड़ा दिया गया, जहां 80 करोड़ डॉलर नकद रखे हुए थे।

उन्होंने दावा किया कि समूह में विदेशी लड़ाकों के शामिल होने में आठ फीसदी की कमी आई है। रक्षा मंत्रालय ने हालांकि आईएस की सालाना आय का अनुमानित आंकड़ा नहीं दिया। लेकिन इस बात का पता चला है कि फरवरी 2015 तक छह महीनों के दौरान, उसने 29 करोड़ डॉलर की कमाई की, जिसका 70 फीसदी हिस्सा दीयर एज-जोर के अल-उमर तेल क्षेत्र से आया है, जिसका संचालन पहले रॉयल डच शेल करता था।

तब से लेकर अब तक आईएस के तेल क्षेत्रों व टैंकरों पर 1,216 हवाई हमले किए गए हैं, जिसके कारण उत्पादन में 25 फीसदी की कमी आई है और राजस्व 10 फीसदी तक घट गया है। तेल उत्पादन से कमाई के अलावा कर वसूलना भी उसकी आय का प्रमुख स्रोत रहा है। लेकिन पिछले साल समूह ने नियंत्रण में लिए गए 14 फीसदी हिस्से को गंवा दिया, साथ ही बीते तीन महीनों के दौरान और आठ फीसदी हिस्सा उसके हाथ से निकल गया। आईएस के नियंत्रण वाले इलाके की आबादी 90 लाख से घटकर 60 लाख तक रह गई है। इस तरह के नुकसान से समूह को विदेशी लड़ाकों के वेतन में कटौती करनी पड़ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो