scriptमुस्लिम महिलाओं को सीखनी होगी अंग्रेजी : डेविड कैमरन | Learn english or be prepared to be deported from UK, Cameron to Muslim women | Patrika News

मुस्लिम महिलाओं को सीखनी होगी अंग्रेजी : डेविड कैमरन

Published: Jan 18, 2016 11:33:00 pm

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर आपकी अंग्रेजी भाषा पर पकड़ मजबूत नहीं करते हैं तो इस बात की कोई गारंटी नहीं होगी कि आप यहां रह पाएंगे

David Cameron

David Cameron

लंदन। ब्रिटेन में रह रही 1,90,000 मुस्लिम महिलाएं अंग्रेजी बोलने में सक्षम नहीं हैं। ये ब्रिटेन की स्थानीय मुस्लिम आबादी की 22 फीसदी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने उन्हें अंग्रेजी सिखाने पर 3 करोड़ अमरीकी डॉलर खर्च करने की सोमवार को घोषणा की। कैमरन ने कहा कि जो मुस्लिम महिलाएं स्थायी रूप से ब्रिटेन में बसना चाहती है, उन्हें ब्रिटिश पासपोर्ट की अर्हता प्राप्त करने के लिए अंग्रेजी में धाराप्रवाह हो जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि ब्रिटेन में अलग-अलग समुदायों की ‘निष्क्रिय सहिष्णुताÓ एक मजबूत समाज के निर्माण में मदद करेगी।

कैमरन ने कहा कि लैंगिक अलगाव व भेदभाव और समाज से कुछ महिलाओं के कटे रहने से कट्टरता और उग्रवाद में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने आगे कहा, हमारा अगला लक्ष्य महिलाओं का सशक्तीकरण करना और उनके अंग्रेजी भाषा के ज्ञान को बढ़ाना है। मैं समझता हूं कि हम ब्रिटेन के समाज को एकजुट रखते हुए एक मजबूत समाज का निर्माण कर सकते है जो कि वह है।

मुस्लिम महिलाओं के लिए प्रस्तावित अंग्रेजी की कक्षाएं उनके घरों, स्कूलों और सार्वजनिक स्थानों पर लगाई जाएंगी। ब्रिटेन के नए वीजा नियमों के मुताबिक जीवनसाथी वीजा पर ब्रिटेन आने वाली महिलाओं को अंग्रेजी में धाराप्रवाह होना ही होगा। जो महिलाएं ढाई साल बाद अपने वीजा की अवधि बढ़वाना चाहेंगी उन्हें अंग्रेजी भाषा के ज्ञान की परीक्षा से गुजरना होगा।

प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के इस साक्षात्कार के बाद मुस्लिम संगठनों और विपक्षी पार्टियों ने जमकर आलोचना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो