script

120 फीट ऊंचे पहाड़ से गिरे, 112 हड्डियां टूटीं फिर भी बच गए 

Published: Nov 24, 2015 08:36:00 am

डॉक्टरों का कहना है कि रीढ़ की हड्डी को इतना नुकसान होने के बाद भी स्टीवन को लकवा नहीं होना हैरत की बात है

steven hill

steven hill

ओबान (स्कॉटलैंड)। कोई शख्स 120 फीट ऊंचे पहाड़ से गिरे, 112 हड्डियां टूटने के बाद चार घंटे अचेत पड़ा रहे, फिर भी जिंदा बच जाए तो इसे चमत्कार ही कहेंगे। स्कॉटलैंड में 42 वर्षीय स्टीवन हिल के साथ ऐसा ही हुआ है। स्टीवन को कैंपिंग का शौक है। वे स्कॉटलैंड के पश्चिमी तट स्थित गैलेनांच की 120 फीट ऊंची पहाड़ी पर चढ़े और मुहाने पर ही टेंट लगाया। वे रात के अंधेरे में जैसे ही बाहर निकले, गलत दिशा में कदम बढ़ा दिया और 120 फीट नीचे जा गिरे।

डॉक्टर भी हैरान
डॉक्टरों का कहना है कि रीढ़ की हड्डी को इतना नुकसान होने के बाद भी स्टीवन को लकवा नहीं होना हैरत की बात है। जब तक रीढ़ की हड्डी ठीक नहीं हो जाती, सिर को सपोर्ट के लिए धड़ में एक अन्य रॉड लगाई गई है। 

40 मिनट तक रेंगते हुए सड़क पर पहुंचे
गैलेनांच की पहाड़ी से गिरने के बाद स्टीवन चार घंटे अचेत पड़े रहे। होश आया तो 40 मिनट तक रेंगते हुए नजदीकी सड़क पर पहुंचने में कामयाब हुए। इसके बाद अगले दो घंटे तक उन्हें मदद मांगने में लग गए। कई वाहन चालकों ने उनकी ओर ध्यान नहीं दिया। इस दौरान अथाह दर्द से स्टीवन परेशान भी हुए। आखिरकार दो साइकिल सवारों ने स्टीवन की मदद की और एंबुलेंस बुलाकर स्थानीय अस्पताल पहुंचाया।

रॉड, बोल्ट और स्क्रू से जोड़ी गईं हड्डियां
वहां उनकी हालत देखते हुए डॉक्टरों ने एयर एंबुलेंस से ग्लास्गो के क्वीन एलिजाबेथ अस्पताल पहुंचाया। सबसे ज्यादा नुकसान रीढ़ की हड्डी को हुआ है। रॉड, बोल्ट और स्क्रू से कई जगह से टूट चुकी हड्डी को जोड़ा गया है। हफ्ते भर के इलाज के बाद अब वे बेहतर हैं। स्टीवन ने बताया कि मैं अपने आपको बहुत भाग्यशाली मानता हूं कि इतनी ऊंचाई से गिरने के बावजूद में जीवित हूं। लोगों को मेरे बचने पर विश्वास नहीं हो रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो