scriptपिछले साल जी-20 सम्मेलन में लीक हुई थीं कई देशों की अहम जानकारियां  | Modi among 31 leaders to have personal details leaked at G20 | Patrika News
Uncategorized

पिछले साल जी-20 सम्मेलन में लीक हुई थीं कई देशों की अहम जानकारियां 

सुरक्षा में यह चूक पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी

Mar 30, 2015 / 10:27 pm

विकास गुप्ता

लंदन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनिया के 31 नेताओं की निजी जानकारी गलती से सार्वजनिक हो गई थीं। सुरक्षा में यह चूक पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी। “गार्डियन” अखबार के अनुसार, पिछले नवंबर में ब्रिसबेन में जी-20 देशों के नेताओं के पासपोर्ट नंबर, वीजा नंबर और उप वर्ग के अलावा नाम, जन्म तिथि, टाइटल, पद जैसी कई अन्य निजी जानकारी ऑस्ट्रेलियाई आव्रजन विभाग के एक कर्मचारी ने गलती से एशियन कप फुटबॉल टूर्नामेंट की स्थायी आयोजन समिति के एक सदस्य को ई-मेल कर दी थीं।

इन लोगों की जानकारियां हुईं लीक-

मोदी के अलावा अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विदोदो और ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की जानकारी सार्वजनिक हुई थी।

नेताओं को नहीं बताया-

सात नवंबर 2014 की घटना के बारे में सूचना देने और फौरी सलाह मांगने के लिए ऑस्ट्रेलियाई निजता आयुक्त से आव्रजन एवं सीमा सुरक्षा विभाग के डायरेक्टर ने संपर्क किया। अखबार का दावा है, घटना के बारे में जी- 20 नेताओं को सूचना देना जरूरी नहीं समझा गया।

मानवीय चूक का मामला-

आव्रजन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इन जानकारी के सार्वजनिक होने का कारण मानवीय गलती है। उन्होंने लिखा है कि यह विषय उनके ध्यानार्थ फौरन लाया गया। यह सिर्फ और सिर्फ मानवीय गलती तक सीमित है और इसका सांस्थानिक उल्लंघन से कोई लेना-देना नहीं है।

Home / Uncategorized / पिछले साल जी-20 सम्मेलन में लीक हुई थीं कई देशों की अहम जानकारियां 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो