scriptबलूच नेता ने कहाः हमारा मुल्क न कभी पाक था और न ही होगा | PM Modi Balochistan loves you picture seen in Baloch activists protest against Pakistan | Patrika News

बलूच नेता ने कहाः हमारा मुल्क न कभी पाक था और न ही होगा

Published: Aug 31, 2016 03:28:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

म्यूनिख में बलूच लोगों ने  पीएम मोदी बलूचिस्तान लव्स यू की तस्वीरें हाथ में लेकर पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की

Baloch-activists-protest

Baloch-activists-protest

म्यूनिख। बलूचिस्तान को पाकिस्तान से आजाद कराने की मांग दिनों-दिन जोर पकड़ती जा रही है। अब जर्मनी में पाकिस्तान सरकार के खिलाफ आवाज उठने लगी है। यहां लोगों ने रैली निकालकर बलूचिस्तान को पाकिस्तान से आजाद कराने की मांग उठाई। म्यूनिख में बलूच लोगों ने पीएम मोदी बलूचिस्तान लव्स यू की तस्वीरें हाथ में लेकर पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की।


Baloch-activists-protest 01


उधर बलोच रिपब्लिकन पार्टी के नेता ब्रह्म्दाग बुगती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बलूचिस्तान की स्वतंत्रता का मुद्दा उठाने के लिए दिल से धन्यवाद कहा है। बुगती ने अपने वीडियो सन्देश में कहा कि हम भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बलूचिस्तान का मुद्दा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने के लिए पूरे दिल से धन्यवाद देते हैं। उन्होंने कहा कि हम न पाकिस्तान का हिस्सा थे, न हैं और न ही रहेंगे। हमारा मुल्क न पाकिस्तान कभी था और न ही होगा, हमें जबरदस्ती इसके साथ मिलाया गया है। पाकिस्तानी सेना को बलूचिस्तान भी वैसे ही छोड़ना होगा जैसे उन्होंने 1970 में बांग्लादेश छोड़ा था। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही ब्रिटेन की राजधानी लंदन में चीनी दूतावास के सामने चाइना पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (सीपीइसी) का विरोध करने बलूच नागिरक जुटे थे। इस प्रदर्शन में बलूचों के साथ सिंधी नेता भी शामिल हुए।






Baloch-activists-protest 02


इस दौरान मोदी के समर्थन में नारे लगाए गए थे। चीनी दूतावास के बाहर लोगों ने एक आवाज में नारे लगाए, कदम बढ़ाओ मोदी जी हम तुम्हारे साथ हैं। बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बलूचिस्तान का जिक्रभर किया था, उसके बाद से दुनिया भर में बलूच अपनी आवाज बुलंद करते दिख रहे हैं।


Baloch-activists-protest 03

बलूचिस्तान में फिर उठी आजादी की मांग
उधर, बलूचिस्तान में आजादी की मांग ने जोर पकड़ लिया है। बलोच रिपब्लिकर पार्टी ने अवारन में पाकिस्तान सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर नारेबाजी की। बलोच प्रदर्शनकारियों ने बलूचिस्तान के कई इलाकों में जारी पाकिस्तानी फौज की कार्रवाई का विरोध किया। साथ ही अपनी जमीन पर चीन की दखलअंदाजी पर भी कड़ा ऐतराज जताया। बलोच नेताओं का कहना है कि पाकिस्तान में जारी चीन की आर्थिक गतिविधियां उनके लिए बड़ा खतरा बनती जा रही हैं।






रैली में महिलाओं और बच्चों समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। यहां सभी ने पाकिस्तान और चीन के खिलाफ नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि चीन और पाकिस्तान ने बलूचिस्तान के कोने-कोने में बलोच संसाधनों को लूटने और लोगों पर जुल्म बरपाने का नापाक सिलसिला शुरू किया हुआ है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने शीर्ष बलोच नेता ब्रह्मदाग बुगती के समर्थन में नारे लगाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो