scriptजर्मनी : मार्केट को बम से उड़ाने की कोशिश, 12 साल के लड़के पर आरोप | Police arrests 12 year old who planned 2 terrorist attacks in Germany | Patrika News

जर्मनी : मार्केट को बम से उड़ाने की कोशिश, 12 साल के लड़के पर आरोप

Published: Dec 17, 2016 03:12:00 pm

इराकी मूल का है यह बच्चा। पुलिस ने हिरासत में लिया। अाईएस के संपर्क में होने का शक। 

German boy wanted bomb blast

German boy wanted bomb blast

लूटविशाफेन. इराकी मूल के 12 साल के एक बच्चे पर आतंकी हमले की साजिश के गंभीर आरोप लगे हैं। आरोप है कि उसने क्रिसमस बाजार को बम से उड़ाने की कोशिश की। बच्चे ने बाजार में एक झोले में बम छोड़ दिया था लेकिन विस्फोट नहीं हुआ। यही नहीं, इसके एक दिन बाद उसने फिर से विस्फोटक पदार्थ टाउन हॉल में रखा। मगर स्थानीय लोगों की सतर्कता ने हादसा नहीं होने दिया।

अाईएस के संपर्क में होने का शक

स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस ने बच्चे को हिरासत में ले लिया है। मामला बीते नवंबर का है। अहम बात यह है कि माना जा रहा है कि हाल ही में ये बच्चा आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के संपर्क में आया था। फोकस पत्रिका ने सुरक्षा और न्यायिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि इस्लामिक संगठन की ओर से बच्चे को काफी प्रभावित किया गया। आईएस के किसी एजेंट ने बच्चे का ब्रेनवॉश किया था। हालांकि सरकारी वकील ने बच्चे के आतंकी संगठन से किसी भी तरह का ताल्लुक होने पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

कब-कब कोशिश की

इस बच्चे ने 26 नवंबर को क्रिसमस बाजार में पहला धमाका करने की कोशिश की। इसके बाद दूसरी कोशिश में पांच दिसंबर को सिटी हॉल के बाहर विस्फोट से भरा बैग छोड़ दिया था। जैसे ही पुलिस को सूचना मिली तो उसने बम को निष्क्रिय कर दिया। बहरहाल, अधिकारी मामले की छानबीन कर रहे हैं। वो पता कर रहे हैं कि क्या वाकई में वो किसी आतंकी संगठन के संपर्क में है । बता दें कि इस बच्चे का जन्म लूटविशाफेन में साल 2004 में हुआ था। उसके माता-पिता इराकी हैं।

कई घटनाओं में दस की मौत

जर्मनी में चरमपंथी घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। पिछले कुछ माह में छोटी-बड़ी पांच घटनाएं हुई हैं। इनमें दस लोग मारे गए थे और कई अन्य घायल हुए थे। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इन हमलों का आपस में कोई संबंध नहीं है। उधर, कई समाजसेवी संगठनों का कहना है कि बीते एक साल में सीरिया से सैकड़ों की तादाद में जो लोग जर्मन आए हैं उनमें से कई आईएस से प्रभावित हैं। ये छुपकर वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस ऐसे लोगों पर नजर रख रही है। 

ट्रेंडिंग वीडियो