script

ब्रिटेन में ट्रांसजेंडरों को ‘जी’ कहकर बुलाया जाएगा

Published: Jul 18, 2016 11:09:00 pm

स्कूलों के शिक्षकों से कहा गया है कि वे उन स्टुडेंट्स के लिए एक ‘नई
भाषा’ सीखें जो अपने आपको ‘ही’ या ‘शी’ कहलवाना पसंद नहीं करते हैं

British Students

British Students

लंदन। ब्रिटेन के शिक्षकों से कहा गया है कि बोर्डिंग स्कूलों के ट्रांसजेंडर स्टुडेंट्स को ‘ही’ या ‘शी’ कहने की बजाए उन्हें ‘जी’ कहकर बुलाया जाए। यूके बोर्डिंग स्कूल एसोसिएशन की ओर से जारी आधिकारिक दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि ऐसे स्टुडेंट्स असहज महसूस नहीं करें।

ब्रिटेन के एक प्रमुख अखबार ‘द संडे टेलीग्राफ’ में छपी खबर के अनुसार, एसोसिएशन ने अपने आदेश में कहा है कि ऐसा किया जा रहा है ताकि ट्रांसजेंडर स्टुडेंट्स नाराज नहीं हों। स्कूलों के शिक्षकों से कहा गया है कि वे उन स्टुडेंट्स के लिए एक ‘नई भाषा’ सीखें जो अपने आपको ‘ही’ या ‘शी’ कहलवाना पसंद नहीं करते हैं।

‘जी’ को एक लिंग निरपेक्ष उच्चारण माना जाता है जिसका प्रयोग यूरोप में तेजी से बढ़ रहा है और ब्रिटिश शिक्षकों से कहा गया है कि वे बच्चों के उनके पसंद के उच्चारण से पुकारें। इसमें ‘जी’ भी शामिल है।

एजुकेट और सेलीब्रेट संस्था की संस्थापक और एसोसिएशन के निर्देशों की रचनाकर एली बार्नेस ने कहा कि जैसे जैसे बोर्डिंग स्कूलों में ऐसे स्टुडेंट्स सामने आ रहे हैं, इसलिए यह जरूरी हो गया है कि उन्हें नए नाम से पुकारा जाए जो उन्हें बुररा भी नहीं लगे।

उन्होंने अखबार से कहा कि स्कूलों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि देश के समानता कानून के तहत सभी स्टुडेंट्स के खिलाफ कोई भेदभाव नहीं हो। ऐसा करने से बच्चे खुद को अलग महसूस करने की बजाए अपने आपको मुख्यधारा में शामिल महसूस करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो