scriptशशि थरूर ने लगाई ब्रिटेन की क्लास, वीडियो हुआ वायरल | Shashi Tharoor's arguments during a debate at the Oxford Union gone viral | Patrika News

शशि थरूर ने लगाई ब्रिटेन की क्लास, वीडियो हुआ वायरल

Published: Jul 21, 2015 07:48:00 pm

ऑक्सफर्ड यूनियन में आयोजित हुए डिबेट में शामिल हुए थरूर, जमकर लगाई ब्रिटिश की क्लास, वीडियो हुआ वायरल

shashi tharoor

shashi tharoor

नई दिल्ली। हाल ही में लोकसभा सांसद व कांग्रेस नेता शशि थरूर ऑक्सफर्ड यूनियन में आयोजित हुए डिबेट में शामिल हुए। इस आयोजन में चर्चा का विषय था- “ब्रिटेन को 200 साल तक किए गए अपने कुकमोंü के लिए भारत को मुआवजा क्यों देना चाहिए।” इस डिबेट में शशि थरूर ने जो बौद्धिक और शानदार तर्क प्रस्तुत किए उसका विडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है। थरूर का वीडियो फेसबुक और यूट्यूब पर खूब शेयर किया जा रहा है और लोगों को खासा पसंद भी आ रहा है। यूट्यूब पर इस विडियो को अब तक चार लाख से ज्यादा लोगों ने देख चुके हैं।

भले ही भारत को ब्रिटेन के शासन से आजादी से मिले 60 सालों से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन ब्रिटिश राज की वजह से भारत के आर्थिक और सामाजिक ताने-बाने का बहुत नुकसान हुआ। माना जाता है कि ब्रिटिश राज का नुकसान भारत आज भी झेल रहा है। थरूर संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अंडर सेक्रेटरी जनरल रह चुके हैं। साथ ही वह कई किताबें भी लिख चुके हैं और उन्हें इंग्लिश का एक अच्छा वक्ता माना जाता है। थरूर ने इस बहस में लंबे भाषण और फिजूल बातों के बजाय मजबूत और शानदार तर्क प्रस्तुत किए।

उन्होंने अपने गंभीर भाषण में कई जगह अंग्रेजी प्रथाओं पर कटाक्ष भी किए। थरूर ने कहा, “सूरज ब्रिटिश समराज्य में अस्त नहीं हो सकता, क्योंकि भगवान भी अंधेरे में अंग्रेजी पर विश्वास नहीं कर सकता।” थरूर ने अपना भाषण उसी लहजे में दिया, जिस लहजे में अंग्रेजों ने भारत का अधिकतम फायदा उठाया। 19वीं सदी के अंत तक भारत ब्रिटेन की कमाई का सबसे बड़ा जरिया बन गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो