scriptइस गांव में निर्वस्त्र रहते हैं सब लोग, कारण जानकर चौंक जाएंगे | spielplatz : britains secret Naked village | Patrika News

इस गांव में निर्वस्त्र रहते हैं सब लोग, कारण जानकर चौंक जाएंगे

Published: Sep 17, 2016 12:48:00 pm

ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर के ब्रिकेटवुड में दूर स्थित एक छोटा सा गांव है ‘स्पीलप्लाट्ज’, जहां पिछले 85 सालों से लोग निर्वस्त्र ही रहते हैं। चाहे वो कोई महिला हो या फिर कोई पुरुष…

Naked spielplatz Village

Naked spielplatz Village

लंदन। ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर के ब्रिकेटवुड में दूर स्थित एक छोटा सा गांव है ‘स्पीलप्लाट्ज’। जहां पिछले 85 सालों से लोग निर्वस्त्र ही रहते हैं। चाहे वो कोई महिला हो या फिर कोई पुरुष।

खास बात ये है कि यहां पर्यटक किराए पर घर लेकर कुछ दिनों के लिए छुट्टियां बिताने आते हैं। ये पर्यटक भी पूरी तरह से निर्वस्त्र ही रहते हैं। लेकिन पर्यटकों को इस बात का ध्यान रखना होता है कि वह उस गांव के नियमों के अनुसार ही रहें।

Naked spielplatz Village






















यहां इन लोगों का अपना पब है, स्विमिंग पूल, बंगले और खाने-पीने की हर व्यवस्था है। इस गांव के बारे में बहुत से लोगों को अब भी जानकारी नहीं है।

Naked spielplatz Village





















इस गांव को 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने खोजा था। तब लोगों ने फैसला किया की वो प्रकृति के नजदीक और बिल्कुल प्राकृतिक रूप से जिएंगे।

Naked spielplatz Village





















यहां के लोगों को ठंड में कपड़े पहनने की आजादी है। जब ठंड लगने पर या फिर कपड़े पहनने की इच्छा होने पर यहां लोग कपड़े पहन सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो