scriptजर्मनी: आंसबाख आत्मघाती हमले में इस्लामिक स्टेट का हाथ | Suicide bomber in Germany pledged allegiance to IS leader | Patrika News

जर्मनी: आंसबाख आत्मघाती हमले में इस्लामिक स्टेट का हाथ

Published: Jul 26, 2016 01:58:00 pm

जर्मनी के आंसबाख में जिस सीरियाई नागरिक ने आत्मघाती हमले में ख़ुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया

Suicide bomber in Germany pledged allegiance to IS

Suicide bomber in Germany pledged allegiance to IS

बर्लिन। जर्मनी के आंसबाख में जिस सीरियाई नागरिक ने आत्मघाती हमले में ख़ुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया, उसके इस्लामिक स्टेट से संबंध होने के सबूत मिले हैं। बवेरिया के आंतरिक मामलों के मंत्री जोकहिम हरमान के मुतबिक हमलावर के पास से ऐसे वीडियो मिले हैं जिनमें वह इस्लामिक स्टेट के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की शपथ ले रहा है। हरमान के मुताबिक उसके पास से दो फ़ोन, कई सिम काड्र्स और एक लैपटॉप बरामद किया गया है। उन्होंने ये भी बताया कि एक वीडियो में उसने जर्मन लोगों पर बदले के लिए हमले करने की धमकी भी दी है।

इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जि़म्मेदारी लेते हुए सीरियाई नागरिक को अपना सिपाही बताया है। जर्मनी में एसाइलम पाने में नाकाम रहे सीरियाई युवक ने जर्मनी के दक्षिण में आंसबाख शहर में एक म्यूजि़कल समारोह को तब निशाना बनाने की कोशिश की जब वहां 2500 लोग मौजूद थे। हरमान के मुताबिक 27 साल के इस युवक को म्यूजि़कल फेस्टिवल में प्रवेश नहीं मिल पाया और इसके बाद उसने अपनी पीठ पर टंगे बैग में मौजूद विस्फोटक से ख़ुद को उड़ा लिया। इस विस्फोट में 15 लोग घायल हुए हैं और इनमें से चार की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

हमलावर ने अपने वीडियो में कहा है कि अल्लाह के नाम पर मैं इस्लामिक स्टेट के मुखिया अबू बकर अल बगदादी के प्रति निष्ठा का प्रण लेता हूं और जर्मन के खिलाफ बदले के लिए हमले की घोषणा करता हूं क्योंकि वे मेरे और इस्लाम के रास्ते के बीच में खड़े हो गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो