scriptइस्तांबुल में विस्फोट सीरियाई मूल के फिदायीन ने किया : एर्डोगन | Syrian origin suicide bomber responsible for Istanbul attack : Erdogan | Patrika News

इस्तांबुल में विस्फोट सीरियाई मूल के फिदायीन ने किया : एर्डोगन

Published: Jan 12, 2016 09:57:00 pm

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्डोगन ने कहा कि विस्फोट में कुल 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 अन्य घायल हो गए

Erdogan

Erdogan

अंकारा। तुर्की का ऐतिहासिक सुल्तानअहमत जिला मंगलवार को सीरियाई मूल के फिदायीन हमलावरों के एक बड़े विस्फोट से दहल उठा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्डोगन ने कहा कि विस्फोट में कुल 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 अन्य घायल हो गए हैं। मृतकों में विदेशी नागरिक भी हैं। इस्तांबुल में हुए हमले में जर्मनी के छह, नॉर्वे के एक व पेरूविया के एक पर्यटक की मौत हो गई है।

घटनास्थल के निकट के एक दुकानदार ने कहा, हमने एक बड़े विस्फोट की आवाज सुनी, जिसके बाद धुआं छा गया। मैं कहीं नहीं गया और पुलिस के आने का इंतजार करता रहा। इसके बाद एंबुलेंस आया और पुलिस ने इलाके को चारों ओर से घेर लिया।

तुर्की के अधिकारियों के मुताबिक, राजधानी अंकारा में अक्टूबर, 2015 में किए गए दो विस्फोटों में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का हाथ था। इन विस्फोटों में 102 लोगों की मौत हो गई थी। आईएस ने सुरूक में जुलाई महीने में
बम विस्फोट की घटना के साथ ही दक्षिणी तुर्की के मर्सिन व अदाना प्रांत में हमलों को अंजाम दिया था। सात जून को होने वाले चुनाव के पहले आईएस ने दियारबाकिरी शहर में एचडीपी की जनसभा पर हमला किया था।

अमरीकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना को अपने सैन्य अड्डों का इस्तेमाल करने की मंजूरी देकर तुर्की भी गठबंधन सेना में शामिल हो गया। इस बीच, ढाई साल की शांति प्रक्रिया के बाद उसने प्रतिबंधित कुर्दिश वर्कर्स पार्टी के आतंकवादियों के खिलाफ हमलों को अंजाम दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो