scriptट्रंप को ब्रिटेन आने का न्योता देंगी एलिजाबेथ | The Queen to invite Donald Trump to UK | Patrika News

ट्रंप को ब्रिटेन आने का न्योता देंगी एलिजाबेथ

Published: Nov 20, 2016 11:25:00 pm

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अगले वर्ष बकिंघम पैलेस आने के लिए आमंत्रित करेंगी, अभी तारीख तय नहीं 

trump

trump

लंदन. अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर भले उनके ही देश में उनका विरोध हो रहा हो, लेकिन दुनियाभर से अब ब्रिटेन को मुलाकात के लिए आमंत्रण आना शुरू हो गए हैं। ट्रंप ने इन न्योतों को कुबुल करने के साथ राष्ट्रअध्यक्षों से मिलना भी शुरू कर दिया है। जापान के राष्ट्रपति से ङ्क्षशजो आबे से मुलाकात के बाद अब ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अगले वर्ष बकिंघम पैलेस आने के लिए आमंत्रित करेंगी। ऐसा यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने के बाद अमरीका के साथ संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। हालांकि यात्रा को लेकर अभी कोई तारीख तय नहीं हुई है।
Image result for trump in uk
दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने की कोशिश
समाचार पत्र द संडे टाइम्स की खबरों के मुताबिक, ब्रिटिश मंत्रियों का मानना है कि महारानी उनके लिए सीक्रेट वीपन साबित होंगी और प्रधानमंत्री टेरीजा मे ट्रंप के दौरे का ब्रिटेन और अमरीका के बीच मौजूदा खास संबंधों को और मजबूत बनाने में उपयोग करेंगी। 
Image result for melania trump
शाही निवास के लिए ट्रंप और मेलानिया को न्योता
इस संबंध में एक कैबिनेट मंत्री से बात कर चुके अखबार के सूत्र का कहना है कि सरकार ने फैसला किया है कि महारानी एलिजाबेथ ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को जल्द ही विंडसर कैसल (शाही निवास) आने का आमंत्रण देंगी।
Image result for windsor castle berkshire
महारानी छुट्टियां बिताती हैं इस शाही निवास में
विंडसर कैसल बर्कशायर की इंग्लिश काउंटी विंडसर स्थित शाही निवास है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय इसे छुट्टियों में रहने के लिए इस्तेमाल करती हैं।

जून या जुलाई में हो सकता है दौरा
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रोटोकॉल कारणों से आमंत्रण की सूचना को गुप्त रखा गया है, क्योंकि अगले सप्ताह बर्लिन में टेरीजा मे और अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मुलाकात होनी है। द संडे टाइम्स के मुताबिक ट्रंप अगले वर्ष जून या जुलाई में ब्रिटेन का दौरा कर सकते हैं।
Image result for theresa may and trump
टेरीजा को मिला है अमरीकी न्योता
मालूम हो, ब्रिटेन में टेरीजा मे की सरकार यूरोपीय संघ को छोडऩे की तैयारी कर रही है। इसके बाद विश्व मंच पर ब्रिटेन की स्थिति को मजबूत करने के लिए अमरीका के साथ बेहतर संबंध बनाना आवश्यक है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद ट्रंप ने फ ोन पर बातचीत के दौरान टेरीजा मे को अमरीका आने का निमंत्रण दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो