scriptतुर्की ने सीरिया में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ हमले तेज किए | Turkey targets Kurdish forces south of Syria's Jarablus | Patrika News
Uncategorized

तुर्की ने सीरिया में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ हमले तेज किए

तुर्की, सीरिया के साथ लगती अपनी सीमा पर कुर्द लड़ाकों की लगातार हासिल होती बढ़त को रोकना चाहता है

Aug 28, 2016 / 02:02 pm

Abhishek Tiwari

Turkey

Turkey

कार्कामिस। तुर्की ने सीमा पार सीरिया में कुर्द लड़ाकों और इस्लामिक स्टेट के खिलाफ हवाई हमले तेज कर दिए हैं। अपने देश में कुर्द आतंकवाद का सामना कर रही तुर्की की सरकार का कहना है कि उसने कुर्द लड़ाकों को सीरिया के क्षेत्रों पर कब्जा जमाने से रोकने और आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट को खदेडऩे के लिए इस सप्ताह सीरिया में इनके खिलाफ अभियान शुरु कर दिया है।

तुर्की, सीरिया के साथ लगती अपनी सीमा पर कुर्द लड़ाकों की लगातार हासिल होती बढ़त को रोकना चाहता है क्योंकि इससे तुर्की की सरजमीं पर तीन दशक तक अस्थिरता फैलाने वाले कुर्द आतंकवादी संगठन पीकेके को बढ़ावा मिल सकता है। तुर्की के सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि उनके दो एफ-16 लड़ाकू विमानों ने अमेरिका के समर्थन वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस गठबंधन का हिस्सा कुर्द वाईपीजे के नियंत्रण वाले स्थान पर बम गिराए। साथ ही इस्लामिक स्टेट के छह ठिकानों को भी निशाना बनाया गया।

तुर्की के सैन्य सूत्रों ने बताया कि कुर्द वाईपीजे के नियंत्रण वाले क्षेत्र से उनके टैंक पर एक रॉकेट से हमला किया गया जिसमें उनका एक सैनिका मारा गया और तीन अन्य घायल हो गए। सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए वहां बमबारी की। सीरियाई विद्रोहियों ने अंकारा की घुसपैठ का विरोध करते हुए कहा कि तुर्की की सेना ने वाईपीजे से संबंद्ध सेनाओं पर हमले किए और इलाके में कुर्द लड़ाके नहीं है।

इस बीच संदिग्ध कुर्द आतंकवादियों ने तुर्की के मुख्य दक्षिणपूर्वी शहर दियारबकिर के हवाईअड्डे पर रॉकेट से हमला कर दिया। अभी हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। आईएस के आत्मघाती हमले में 54 लोगों के मारे जाने से बौखलाये तुर्की ने सीरिया के सीमावर्ती प्रांतों में आईएस के खिलाफ जबरदस्त मुहिम छेड़ दी है और बुधवार को उसने सीरिया के अल बाब में आईएस के अंतिम गढ़ माने जाने वाले जाराब्लस को भी उसके कब्जे से मुक्त करा दिया।

सीरिया में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ तुर्की की कोई भी कार्रवाई से नाटो गठबंधन के उसके सहयोगी अमेरिका के साथ उसके रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है। अमेरिका, सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस और वाईपीजे का समर्थन करता है और इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में इन्हें सबसे विश्वस्त और प्रभावी सहयोगी के रूप में देखता है। सीरिया में तुर्की के हमलों के बाद सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ पांच वर्ष पहले शुरु हुआ संघर्ष और जटिल हो गया है।

Home / Uncategorized / तुर्की ने सीरिया में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ हमले तेज किए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो