Patrika Hindi News

कुलभूषण पर फैसला आज, ICJ पर टिकीं देशभर की निगाहें

Updated: IST Kulbhushan Jadhav
हेग स्थित अंतराष्ट्रीय न्यायलय (ICJ) कुलभूषण जाधव पर अपना फैसला गुरुवार को सुनाएगा। इस फैसले के बाद यह तय हो जाएगा जाधव को फांसी दी जाएगी या नहीं। गुरुवार को सभी की नजरें ICJ के फैसले पर होगी। भारत और पाकिस्तान ने सोमवार को इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में अपना-अपना पक्ष रखा था।

नई दिल्ली. कुलभूषण जाधव मामले पर हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस गुरुवार को अपना देगा। यह फैसला शाम को करीब 3.30 बजे आने की उम्मीद है। इस फैसले के बाद यह साफ हो जाएगा कि पाकिस्तान जाधव को फांसी दे सकता है या नहीं। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने भारत और पाकिस्तान की दलील सुन ली है। सोमवार को इस केस की सुनवाई हुई थी। भारत की ओर से इस केस की पैरवी सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने की। भारत ने कहा कि पाकिस्तान ने जाधव (47) को फांसी की सजा देकर वियना समझौते का उल्लंघन कर रहा है। भारत की दलील थी कि पाकिस्तान ने गलत तरीके से कुलभूषण को गिरफ्तार किया और परिजनों से भी मुलाकात तक नहीं करने दी। भारत की तरफ से हरीश साल्वे ने कोर्ट में दलील दी है कि निर्दोष कुलभूषण को फांसी देकर पाकिस्तान मानवाधिकार का उल्लंघन कर रहा है। पाकिस्तान की तरफ से कोर्ट में दलील दी गई है कि कुलभूषण जासूस है और उसे फांसी की ही सजा दी जा सकती है।

ICJ का फैसला बाध्यकारी नहीं
हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायलय इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) का फैसला अंतिम होगा। इस फैसले को दोनों देशों को मानना पड़ेगा। दरअसल, ICJ विश्व में देशों के बीच विवादों को हल करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की अदालत है और इसका फैसला अंतिम और बाध्यकारी नहीं है। गौरतलब है कि विश्व के अनेक देश कई बार इस कोर्ट के फैसले को नजरअंदाज कर चुकी हैं।

कोर्ट में पाकिस्तान की दलील
अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (ICJ) में पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद फैसल ने अपना पक्ष रखा। पाकिस्तान ने अपनी दलील में कहा है कि कुलभूषण को पाकिस्तानी न्यायलय ने बचाव के लिए मौका दिया। कोर्ट में पाकिस्तान ने दलील दी कि जाधव ने अपना गुनाह कबूल भी किया है। भारत के दावे को झूठा बताते हुए पाक ने कहा है कि कुलभूषण जाधव को मार्च 2016 में पाक अधिकृत कश्मीर(Pok) बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था। पाकिस्तान के मुताबिक जाधव ने भारत की खुफिया एजेंसी रॉ का एजेंट है और पाकिस्तान के खिलाफ वह षड्यंत्र रच रहा था। पाकिस्तान ने कोर्ट में कहा है कि वह कुलभूषण को फांसी देकर कोई गलत नहीं कर रहा है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???