scriptयूरोपियन यूनियन की जांच के दायरे में व्हाटस्एप और स्काईप | WhatsApp, Skype to come under EU scanner | Patrika News

यूरोपियन यूनियन की जांच के दायरे में व्हाटस्एप और स्काईप

Published: Dec 14, 2016 04:18:00 pm

स्काईप और फेसबुक की व्हाट्सएप को यूरोपियन यूनियन ने कस्टमर डाटा के प्रयोग को लेकर विशेष हिदायत देते हुए नए प्रावधान बनाए हैं।

WhatsApp and skype

WhatsApp and skype

ब्रसेल्स। दुनिया को मैसेजिंग और कॉल सेवा मुहैया कराने वाली माइक्रोसॉफ्ट की स्काईप और फेसबुक की व्हाट्सएप को यूरोपियन यूनियन (ईयू) ने कस्टमर डाटा के प्रयोग को लेकर विशेष हिदायत देते हुए नए प्रावधान बनाए हैं। ईयू के अधिकारी के अनुसार, इंटरनेट पर कॉल सर्विस और मैसेज मुहैया कराने वाली वैब कंपनी को भी टेलीकॉम ऑपरेटर के तरह ही नियम कानून का पालन करना होगा, जो ‘ओवर द टॉप’ (ओटीटी) सेवा के नाम से जाना जाता है। नए प्रावधानों के अनुसार, 2018 से वेब सर्विस प्रदाता को उपभोक्ताओं से संबंधित डाटाओं के गलत इस्तेमान नहीं करने की गारंटी देनी पड़ेगी।

टेलीकॉम फर्म की कंपनियों की यह शिकायत रही है कि इसी तरह की समान सेवाओं के लिए माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक जैसी कंपनियों के लिए काफी हल्के नियमन कानून है, जिसका फायदा कंपनी उठा रही है।

हालांकि, यूरोपियन कमीशन के एक प्रवक्ता ने कहा है कि टेलीकॉम और वेब सर्विस सेवा के लिए समान कानून व्यवस्था हो यह जरूरी नहीं, लेकिन डाटा प्रोटेक्शन से संबंधित ड्राफ्ट तैयार कर ली गई है, जो 2018 से सख्ती से लागू हो जाएगी। टेलीकॉम कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं की इच्छा पर उसके डाटा का प्रयोग कर अतिरिक्त सेवा और लाभ कमाने की छूट होगी। उन्हें नए नियमों से अलग रखा जाएगा।

नए प्रावधानों के अनुसार, वेबसाइट उपयोगकर्ता द्वारा पहले ही वेब ब्राउजर की गोपनियता सेटिंग कर लिए जाने पर ब्राउजर पर बैनर के माध्यम से कोई अन्य कुकीज खुलने की अनुमति नहीं होगी। इससे कंपनियों द्वारा जबरदस्ती उपभोक्ताओं के वैब ब्राउजर पर एड मुहैया कराने पर रोक लगेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो