Server 209
Ex CM of Karnataka calls on Narendra Modi

मोदी से मिले कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री गोड़ा

Ex CM of Karnataka calls on Narendra Modi

print 
Ex CM of Karnataka calls on Narendra Modi
8/7/2013 11:15:00 PM
अहमदाबाद।कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सदानंद गोड़ा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। गोड़ा ने अपने प्रदेश के छह सदस्यीय शिष्टमण्डल के साथ मोदी से मुलाकात के दौरान कहा कि गुजरात में सुपारी पर प्रतिबन्ध न लगाया जाए।

गोडा की अगुआई वाले शिष्टमण्डल ने मोदी के साथ मुलाकात में कहा कि भारत की बागवानी फसल सुपारी का सभी धार्मिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण स्थान है। अनेक औषधीय गुणों वाली सुपारी के उत्पादन से जुड़े कर्नाटक, केरल आसाम सहित 11 राज्यों के 70 हजार के करीब किसान परिवारों की गुजर बसर आधारित है, किन्तु हाल ही में महाराष्ट्र के खाद्यान्न आयुक्त द्वारा वहां सुपारी के सुगन्धित उत्पादों के साथ ही सुपारी भी प्रतिबन्धित करने की अधिसूचना ने इस व्यवसाय से जुड़े हजारों लोगों को मुश्किल में डाल दिया।
गुजरात, महाराष्ट्र एवं कर्नाटक जैसे राज्यों ने भी गुटखा पर प्रतिबन्ध लगाने वाला कानून बनाया है, जो स्वास्थ्य के मद्देनजर स्वागत योग्य है, किन्तु महाराष्ट्र की तर्ज पर गुजरात में भी सुपारी को प्रतिबन्धित नहीं किया जाना चाहिए। गोड़ा ने सुपारी की हिमाकत करते हुए कहा कि विभिन्न अनुसंधानों से स्पष्ट हो गया है कि सुपारी में कैंसर पैदा करने वाला पदार्थ नहीं है।
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने भी अनुसंधानों का विस्तृत अध्ययन करने के बाद कहा था कि यह नुकसान की तुलना में ज्यादा उपयोगी है। मोदी ने शिष्टमण्डल की बात सुनने के बाद आश्वासन दिया कि गुजरात का सुपारी को प्रतिबन्धित करने का कोई इरादा नहीं है।

शिष्टमण्डल में कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री ईश्वरप्पा, पूर्व मंत्री बी नागराज शेट्टी, सांसद नलिन कुमार काटील, कैम्पको लिमिटेड मेंगलोर के अध्यक्ष कोनकोडी, पद्मनाभा एवं प्रबन्ध निदेशक सुरेश भण्डारी
शामिल थे।
रोचक खबरें फेसबुक पर ही पाने के लिए लाइक करें हमारा पेज -
अपने विचार पोस्ट करें

Comments
Top