scriptइस कोर्स मेंं हैं जॉब की अपार संभावनाएं, इस संस्थान में करें आवेदन  | Application at NIFT | Patrika News

इस कोर्स मेंं हैं जॉब की अपार संभावनाएं, इस संस्थान में करें आवेदन 

Published: Nov 13, 2016 01:40:00 am

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के फैशन से जुड़े विभिन्न कोर्सेज दे सकते हैं आपको फैशन के ग्लैमरस फील्ड में एंट्री।

NIFT

NIFT

जयपुर। लेटेस्ट फैशन को फॉलो करते हुए अप टू डेट दिखना लगभग हर युवा चाहता है लेकिन यदि आप लेटेस्ट फैशन के सिर्फ फॉलोवर बने रहने के बजाय ट्रेंड सेटर बनना चाहते हैं, तो फैशन वल्र्ड से जुड़े कोर्सेज के बारे में विचार कर सकते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी ने फैशन के बैचलर और मास्टर कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं। प्रवेश के लिए परीक्षा देनी होगी। यदि आप इन कोर्सेज में रुचि रखते हैं, तो आवेदन कर लें। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2017 है। 5000 रुपए की लेट फीस के साथ अंतिम तिथि 16 जनवरी निर्धारित की गई है।

क्या हैं कोर्सेज
निफ्ट ने जिन अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं, उनके नाम इस प्रकार हैं-
बैचलर कोर्सेज : बैचलर ऑफ डिजाइन (बी.डिज.) और बैचलर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (अपैरल प्रोडक्शन) (बी.एफ.टेक.) 
मास्टर कोर्सेज : मास्टर ऑफ डिजाइन (एम.डिज.), मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट (एम.एफ.एम), मास्टर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एम.एफ.टेक.) आवेदन से पहले योग्यता जांच लें। मापदंड पूरे न होने की स्थिति में आवेदनों को निरस्त भी किया जा सकता है।

कहां हैं ब्रांचेज
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की ब्रांचेज देश के विभिन्न शहरों में हैं। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान आवेदक के प्रदर्शन के आधार पर उसे ब्रांचेज आवंटित की जाएंगी। निफ्ट की ब्रांचेज जिन शहरों में हैं, वे इस प्रकार हैं- दिल्ली, बंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, गांधीनगर, हैदराबाद, जोधपुर, कोलकाता, कन्नूर, कांगड़ा, नवी मुंबई, पटना, रायबरेली, शिलांग और श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर)। संस्थान की शाखाओं और उनमें संचालित होने वाले कोर्सेज की विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर दी गई है।

क्या है योग्यता
बी.डिज.- आवेदक ने 12वीं या समकक्ष की परीक्षा पास की हो।
बी.एफ.टेक.- फीजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ्स के साथ 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास की हो। इंजीनियरिंग में तीन-चार साल का डिप्लोमा कर चुके लोग भी आवेदन कर सकते हैं।

2017 में परीक्षा दे रहे छात्र भी पात्र
उम्र सीमा- 1 अक्टूबर 2016 को अधिकतम 23 साल। एससी/ एसटी/शावि को 5 साल की छूट।
एम.डिज.- ग्रेजुएशन की डिग्री या निफ्ट/एनआईडी से यूजी डिजाइन में डिप्लोमा या निफ्ट/एनआईडी से तीन साल का यूजी डिप्लोमा।
एम.एफ.एम- ग्रेजुएशन की डिग्री या निफ्ट/ एनआईडी से 3 साल का यूजी डिप्लोमा किया हो।
एम.एफ.टेक- निफ्ट से बी.एफ.टेक या बीई/बीटेक। उम्र सीमा नहीं।

कैसे होगा चयन
इन कोर्सेज में प्रवेश के लिए दो तरह की परीक्षाएं- सीएटी (क्रिएटिव एबिलिटी टेस्ट) और जीएटी (जनरल एबिलिटी टेस्ट) होंगे। बी.डिज. और एम.डिज. के लिए जीएटी और सीएटी दोनों देने होंगे। बी.एफ.टेक ., एम.एफ.टेक.और एम.एफ.एम के लिए सिर्फ जीएटी ही देना होगा। शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को सिचुएशन टेस्ट/जीडी/इंटरव्यू आदि देने होंगे। जीएटी के तहत गणितीय योग्यता, संवाद क्षमता एवं अंग्रेजी, विश्लेषण एवं तार्किक क्षमता, सामान्य ज्ञान, समसामयिकी, केस स्टडी से जुड़े सवाल होंगे। सीएटी के तहत आवेदक की सोचने की क्षमता, कल्पना शक्ति और डिजाइन की क्षमता की परख की जाएगी। सिचुएशन टेस्ट में किसी स्थिति विशेष में तय संसाधनों की मदद से काम करने की क्षमता परखी जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
निफ्ट में आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाएं और फिर फॉर्म भरें। यहां आपको अपना कोर्स चुनकर आवेदन करना है और अपनी निजी एवं शैक्षणिक जानकारी फॉर्म में भरनी है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2017 है। लेट फीस के साथ 16 जनवरी 2017 है।

जनवरी तक कर सकते हैं लेट फीस के साथ आवेदन। यह लेट फीस 5000 रुपए रखी गई है।

आवेदन शुल्क
निफ्ट के कोर्सेज में आवेदन करने के लिए शुल्क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए किया जा सकता है। जनरल/ओबीसी-एनसी के लिए शुल्क 1500 रुपए निर्धारित है जबकि एससी/एसटी/शावि आवेदकों के लिए यह शुल्क 750 रुपए रखा गया है। विस्तृत जानकारी के लिए आप वेबसाइट पर दिया गया ब्रॉशर पढ़ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो