scriptऑस्ट्रेलिया में शिक्षा शुल्क को नियंत्रण मुक्त करने का विरोध | Australia opposed freeing the education fee | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा शुल्क को नियंत्रण मुक्त करने का विरोध

ऑस्ट्रेलियन सरकार के उच्च शिक्षा के शुल्क को नियंत्रण मुक्त करने के
प्रस्ताव का विरोध हो रहा है

Mar 26, 2015 / 11:04 am

दिव्या सिंघल

education fee

education fee

कैनबेरा। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने उच्च शिक्षा के शुल्क को नियंत्रण मुक्त करने का प्रस्ताव रखा है, जिसका छात्र विरोध कर रहे हैं। इसे लेकर बुधवार को देशभर में प्रदर्शन किए जा रहे हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल यूनियन ऑफ स्टूडेंट (एनयूएस) ने विवादित विनियमन (डीरेग्युलेशन) विधेयक के प्रभाव से लोगों को रूबरू कराने के लिए जुलूस निकाला और इस भय को जाहिर किया कि स्नातक स्तरीय डिग्री लेने के लिए शुल्क जल्द ही छह अंकों से ऊपर जा सकता है। इस कानून से तृतीयक संस्थानों को सरकार से मिलने वाले अनुदानों में कमी आएगी, जिसके कारण एनयूएस को डर है कि संस्थान इस फंडिंग की कमी की भरपाई केे लिए शुल्क बढ़ाकर छात्रों के ऊपर बोझ डालेगी।

इस संशोधन को सीनेट दो बार खारिज कर चुका है, लेकिन शिक्षा मंत्री क्रिस्टोफर प्याने ने कहा कि जब तक यह विधेयक पारित नहीं हो जाता, वे चैन नहीं लेंगे। एनयूएस स्नातक स्तरीय डिग्री के शुल्क के अविनियमन को खत्म करने, न्यायपूर्ण छात्र आय समर्थन प्रणाली तथा देश भर में विश्वविद्यालयों की बेहतर फंडिंग के लिए प्रयत्न कर रहा है।

Home / Education News / Exam Tips & Tricks / ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा शुल्क को नियंत्रण मुक्त करने का विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो