scriptसिविल सर्विसेज में बनाएं करियर, जानिए इससे जुड़ी खास बातें | Career in civil services | Patrika News

सिविल सर्विसेज में बनाएं करियर, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

Published: May 08, 2016 07:42:00 pm

सिविल सर्विसेज में कॅरियर बनाने के पहले चरण के तहत कीजिए यूपीएससी द्वारा आयोजित प्रीलिमिनरी एग्जाम में आवेदन।

civil services

civil services

जयपुर। भारत की प्रशासनिक, विदेश और पुलिस सेवा समेत विभिन्न सेवाओं में योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विसेज एग्जाम क ी प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन मंगवाए हैं। परीक्षा के जरिए विभिन्न सेवाओं के तहत लगभग 1079 पदों पर नियुक्ति होगी। इन पदों पर सरकारी नियमों के अनुरूप आरक्षण भी लागू हैं। ग्रेजुएशन कर चुके लोग इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। इस साल फाइनल ईयर की परीक्षा देने वाले लोग आवेदन के पात्र हैं। इस एग्जाम में बैठने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई है। आवेदन से पहले परीक्षा की अधिसूचना विस्तार से पढऩा सही रहेगा। इसमें योग्यता से लेकर नियुक्ति तक के बारे में विस्तार से दिया गया है।

क्या है योग्यता
प्रीलिमिनरी एग्जाम में बैठने के लिए जरूरी है कि आवेदक ने किसी भी विषय में ग्रेजुएशन किया हो। प्रशासनिक सेवा और पुलिस सेवा के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। आवेदक की उम्र एक अगस्त 2016 को कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 32 साल हो। एससी/एसटी/ ओबीसी समेत कई लोगों को उम्र सीमा में छूट है। योग्यता एवं छूट की जानकारी के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

कई हैं सर्विसेज
यूपीएससी के एग्जाम्स के जरिए जिन सर्विसेज में तैनाती दी जानी हैं, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं- भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय राजस्व सेवा, भारतीय डाक सेवा, भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा, भारतीय सूचना सेवा, सशस्त्र बल मुख्यालय सिविल सेवा आदि। इन सेवाओं में ग्रेड ए और बी स्तर के अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। चयन के बाद उन्हें पहले ट्रेनिंग दी जाएगी।इसके बाद उन्हें पदभार संभालने होंगे।

कैसी होगी परीक्षा
विल सर्विसेज की परीक्षा के प्रारंभिक परीक्षा के तहत बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाते हैं। इस परीक्षा के तहत दो पेपर देने होंगे। दोनों ही पेपर दो-दो घंटे के होंगे और इनके लिए 200-200 अंक निर्धारित हैं। पहला पेपर जनरल स्टडीज का होगा। मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए इस परीक्षा के अंकों की एक अहम भूमिका होगी। दूसरा पेपर एप्टीट्यूड टेस्ट है, जिसमें तय न्यूनतम अंक लाकर पास होना जरूरी होगा। हालांकि इस परीक्षा के अंकों को मुख्य परीक्षा के लिए नहीं गिना जाएगा।

प्रारंभिक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जानी है। इसलिए बेहतर होगा कि आप उन सवालों के जवाब न ही दें, जिनके बारे में आप आश्वस्त नहीं हैं। पहले पेपर में करंट अफेयर्स, भारत का इतिहास एवं राष्ट्रीय आंदोलन, भारत एवं विश्व का भूगोल, भारतीय राजनीति, आर्थिक एवं सामाजिक विकास, पर्यावरण, सामान्य विज्ञान आदि से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। दूसरा पेपर एप्टीट्यूड टेस्ट है, जिसमें कॉम्प्रिहेंशन, लॉजिकल रीजनिंग, सामान्य मानसिक योग्यता, निर्णय क्षमता आदि से जुड़े हुए सवाल पूछे जाएंगे।

कैसी होगा चयन
सिविल सर्विसेज की परीक्षा के कुल दो चरण होते हैं। पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा का है, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हंै। इस परीक्षा में बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में आपके प्रदर्शन के आधार पर ही आपका चयन दूसरे चरण के लिए होता है। दूसरा चरण मुख्य परीक्षा का है। मुख्य परीक्षा के तहत आवेदक को लिखित परीक्षा और इंटरव्यू देना होता है। फिलहाल आप प्रारंभिक परीक्षा के लिए ही आवेदन कर रहे हैं। इसमें चुने जाने पर आपको मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
आवेदन प्रक्रिया
दो हैं चरण
इस परीक्षा में आवेदन के लिए वेबसाइट http://upsconline.nic.in पर जाएं। यहां आवेदन के दो चरण दिए गए हैं। पार्ट 1 और पार्ट 2। पहले पार्ट में आवेदक को अपनी सामान्य जानकारी भरनी होगी। दूसरे चरण के तहत आपको फीस भुगतान की जानकारी देनी होगी और फोटो, साइन अपलोड करने होंगे। पहले चरण के बाद ही दूसरा चरण का फॉर्म भर सकेंगे।

एप्लीकेशन फीस
इस परीक्षा में आवेदन के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए है, जिसका भुगतान डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेटबैंकिंग से या एसबीआई में कैश के जरिए चालान भरकर किया जा सकता है। एससी, एसटी, महिला, शावि आवेदकों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। सिविल सेवा की इस परीक्षा में आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो