script

Higher Education का कोर्स बदलेगा, 75% से अधिक attendance पर बोनस अंक

Published: Jan 29, 2016 12:39:00 am

29 जनवरी को कुलपति समन्वय समिति की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होगी। दूसरी तरफ हायर एजुकेशन के सभी कोर्सेस के सिलेबस बदलने पर विचार किया गया है।

Change the course of Higher Education

Change the course of Higher Education

जयपुर। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में स्टूडेंट्स की उपस्थिति बढ़ाने के लिए बोनस अंक दिए जाने पर विचार किया जा रहा है । इसके मुताबिक-75 प्रतिशत से ज्यादा उपस्थिति वाले स्टूडेट्स को बतौर इन्सेंटिव प्रत्येक प्रश्न पत्र या विषय में बोनस अंक मिलेंगे। यह प्रस्ताव खुद राज्यपाल ने सभी कुलपतियों को भेजा है। 29 जनवरी को कुलपति समन्वय समिति की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होगी। दूसरी तरफ हायर एजुकेशन के सभी कोर्सेस के सिलेबस बदलने पर विचार किया गया है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि 75 से 80 प्रतिशत उपस्थिति पर 1 अंक, 80 से 85 प्रतिशत पर 2 अंक, 85 से 90 प्रतिशत पर 3 अंक, 90 से 95 प्रतिशत पर 4 अंक और 95 से 100 प्रतिशत पर 5 अंक प्रत्येक प्रश्न पत्र या विषय के आधार पर मिलेंगे।

हायर एजुकेशन से जुड़े सभी पाठ्यक्रमों के प्रश्न पत्रों में बदलाव करने पर विचार किया जा रहा है। अब ये सभी पाठ्यक्रम इस तरह तैयार किए जाएंगे जिससे छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में आसानी रही। नए बदलाव के तहत प्रश्न पत्रों में प्रश्नों की संख्या बढ़ेगी, साथ ही उत्तर की शब्द सीमा भी निर्धारित होगी।

राज्यपाल कल्याण सिंह खुद मानते हैं कि परीक्षा प्रणाली और प्रतियोगी परीक्षाओं की प्रणाली में भारी अंतर है। ऐसे में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद कोई छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए उतरता है, तो उसे नए सिरे से तैयारी करनी पड़ती है।

ट्रेंडिंग वीडियो