scriptबोर्ड एग्जाम में लगाएं पूरा ध्यान | Concentrate on your board exam, then take any decision | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

बोर्ड एग्जाम में लगाएं पूरा ध्यान

आप अभी थोड़ा
सा इंतजार करें और एग्जाम खत्म होने के बाद आराम से आगे के सब्जेक्ट पर विचार करें

Mar 11, 2015 / 10:22 am

दिव्या सिंघल

बोर्ड एग्जाम दे रहे स्टूडेंट्स के मन में आजकल दो सवाल तो चल ही रहे हैं। 10वीं के स्टूडेंट्स सोच रहे हैं कि 11वीं में सब्जेक्ट्स कौनसे लेने हैं और 12वीं के एग्जाम दे रहे स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन के कोर्स का सोच रहे हैं। एग्जाम्स के दिनों में अपना ध्यान तैयारी पर लगाइए ताकि जरूरी फैसले शांत मन से लिए जा सकें।

बदलती भी हैं रूचियां

यह बिल्कुल जरूरी नहीं है कि जिन सब्जेक्ट में आपके अच्छे मार्क्स आते हैं, उनमें आपकी रूचि भी है ही या जिनमें आपकी अब तक रूचि रही है, आप आगे भी उन्हें ही पढ़ना चाहते हैं। शांत मन से फैसले लेने के लिए जरूरी है कि आप अभी थोड़ा सा इंतजार करें और एग्जाम खत्म होने के बाद आराम से सोचे कि किस सब्जेक्ट को पढ़ने में आपको मजा आता है और आपकी रूचि के इस सब्जेक्ट में आगे स्कोप कितना है।

पढ़ाई में करियर
आजकल हर बच्चा अपने टैलेंट को निखारने में लगा है। अब बच्चे करियर को पढ़ाई तक सीमित नहीं मानते, वे इससे इतर भी विकल्प तलाशते हैं। यदि आपके हाथ में कोई ऎसा हुनर है, जिसे आप अपने करियर की शक्ल देना चाहते हैं, तो कोर्स चुनते समय यह भी ध्यान रखना होगा कि किस तरह उस हॉबी के लिए समय निकाला जाएगा।

यूजी नहीं तो पीजी
कई प्रोफेशनल कोर्सेज ऎसे भी हैं, जिनमें ग्रेजुएशन स्तर के सब्जेक्ट्स देखे बिना ही एडमिशन दिया जाता है। इस तरह के प्रोफेशनल कोर्सेज करने के लिए आप किसी भी पसंद के विषय में ग्रेजुएशन कर सकते हैं और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल पर कराए जाने वाले इन प्रोफेशनल कोर्सेज की तैयारी कर सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है।

Home / Education News / Exam Tips & Tricks / बोर्ड एग्जाम में लगाएं पूरा ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो