scriptन बनें ज्यादा प्रोफेशनल, तरक्की की राह होगी आसान | Do not be more professional, be easy upswing | Patrika News

न बनें ज्यादा प्रोफेशनल, तरक्की की राह होगी आसान

Published: Oct 30, 2015 01:46:00 am

प्रोफेशनल जीवन की बुराई का अंत करेंगे, तो सफलता मिलेगी। 

Do not be more professional

Do not be more professional

जयपुर। अपनी प्रोफेशनल लाइफ में मौजूद उन बुराइयों का अंत कीजिए, जो आपको सफलता के रास्ते पर आगे बढ़ने से रोकती हैं। यह संकल्प लें कि आप आने वाले समय में इन बुराइयों के आगे झुकेंगे नहीं, बल्कि इनका पूरी तरह से खात्मा करेंगे। इस संकल्प के आधार पर आप आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त कर लेंगे। अगर आप प्रोफेशनल लाइफ में मौजूद बुराइयों का समय रहते अंत करेंगे तो आपको वर्कप्लेस पर तरक्की के कई मौके मिलते जाएंगे। अगर आप प्रोफेशनल लाइफ में मौजूद बुराइयों का समय रहते अंत करेंगे तो आपको वर्कप्लेस पर तरक्की के कई मौके मिलते जाएंगे।

सक्सेस नहीं, एक्सीलेंस
महज सक्सेस हासिल करने के फेर में बहुत बार प्रोफेशनल जीवन में हम हेर-फेर कर जाते हैं। अब से पूरा ध्यान सक्सेस से ज्यादा एक्सीलेंस पर होना चाहिए, फिर सक्सेस अपने आप मिल जाएगी। यह अप्रोच अब से जीवन में उतार लें, फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ेगा।

डिगिंग नहीं, बिल्डिंग
एक साथ मिलकर टीम की तरह आगे बढ़ने का संकल्प लें और अपने आप से वादा करें कि आगे बढ़ने के लिए टीम डिगिंग (खुदाई) नहीं, बल्कि टीम बिल्डिंग पर ध्यान केंद्रित करना है। इस तरह तरक्की के रास्ते में आप अकेले नहीं होंगे।

डेफिनेशन नहीं, इनोवेशन
किसी भी फील्ड में आप काम कर रहे हों, अगर उसके तय ढर्रे, तय डेफिनेशन से ही काम करते रहेंगे तो कुछ नया नहीं कर पाएंगे। इसलिए अपनी क्षमताओं को जगाते हुए इनोवेशन पर जोर देने का संकल्प लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो