scriptई-लर्निग के जरिए घर बैठे करें IIT जैसी पढ़ाई | E-learning: Study at your home | Patrika News

ई-लर्निग के जरिए घर बैठे करें IIT जैसी पढ़ाई

Published: Mar 30, 2015 12:21:00 pm

 NPTEL से सुदूर इलाकों में रहने वाले स्टूडेंट्स को IIT
जैसे संस्थानों से कंप्यूटर के जरिए पढ़ने का मौका है

आधुनिक विषयों की पढ़ाई के लिए अच्छे संस्थान में ही दाखिला जरूरी नहीं। एनपीटीईएल आपको घर बैठे उत्कृष्ट संस्थानों के प्रोफसरों से पढ़ने में मदद कर सकता है। एनपीटीईएल एक ऎसा मंच है, जो सुदूर इलाकों में रहने वाले स्टूडेंट्स को भी आईआईटी जैसे संस्थानों के प्रोफेसर्स से कंप्यूटर के माध्यम से पढ़ने का मौका दे रहा है। आज इसके माध्यम से बहुत से स्टूडेंट्स प्राइमरी कंटेंट के रूप में और बहुत से स्टूडेंट्स एक एक्स्ट्रा स्टडी के रूप में इस मंच से लाभ ले रहे हैं।

अच्छे कॉलेजों में प्रवेश न ले पाने वाले या सुदूर इलाकों में रहने के कारण शिक्षा के आधुनिक संसाधनों के अभाव से जूझने वाले स्टूडेंट्स को भी देश के उच्चस्तरीय संस्थानो जैसा शिक्षण उपलब्ध करवाने का एक खास प्रयास है एनपीटीईएल। फ्री ऑनलाइन कोर्सवेयर की मदद से यह पोर्टल इंजीनियरिंग और साइंस स्ट्रीम में शानदार ई-लर्निग उपलब्ध करवाता है। आज इस मंच पर स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट कोर्सेज का भी विकल्प मिलता है।

क्या है एनपीटीईएल
आईआईटीज और आईआईएससी की मदद से संचालित नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी इनहैंस्ड लर्निग का उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को वीडियोज के माध्यम से सुदूर ग्रामीण इलाको के छात्रों तक इंटरनेट के जरिए पहुंचाना है।

कई हैं कोर्स

एनपीटीईएल के ऑनलाइन वीडियोज का इस्तेमाल आप पढ़ाई के प्राइमरी कंटेंट के रूप में भी कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई से इतर ज्ञान जुटाने के लिए भी। इस पोर्टल पर कई सर्टिफिकेट कोर्सेज भी उपलब्ध हैं। यानी यहां से ऑनलाइन कोर्स करके आप सर्टिफिकेट भी पा सकते हैं। ऑनलाइन कोर्सेज के लिए कोई फीस नहीं है। हालांकि सर्टिफिकेशन एग्जाम के लिए आवेदकों से एक मामूली शुल्क लिया जाता है।

स्टूडेंट्स को लाभ
एनपीटीईएल के तहत इंटरनेट पर डाले गए एजुकेशनल वीडियोज से या वेब बेस्ड लर्निग से उन स्टूडेंट्स को खासतौर पर लाभ मिलता है, जिनकी पहुंच बेहतर संस्थानों या स ंसाधनों तक सीधे तौर पर नहीं है। इस तरह किसी सुदूर क्षेत्र में रहने के बावजूद उन्हें अच्छे शिक्षण का अवसर उपलब्ध हो जाता है।

टीचर्स को लाभ
इस मंच पर उपलब्ध वीडियोज स्टूडेंट्स के साथ-साथ उन्हें पढ़ाने वाले टीचर्स के लिए भी काफी लाभदायक हैं। उन्हें अपनी पेडागॉजी और उनसे जुड़ी तकनीकों को सुधारने की सीख यहां मिलती है। बड़े संस्थानों के लेक्चर्स भी उपलब्ध करवाने वाला यह मंच इनके ज्ञान को अपटूडेट करने के लिए खासतौर पर मददगार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो