Patrika Hindi News

पेपर देते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Updated: IST Education Tips
लेख लिखते हुए अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो यकीनन आप एक अच्छा स्कोर हासिल कर सकते हैं

कई परीक्षाओं में आपकी लेखन शैली के साथ-साथ विषय पर जानकारी को परखने के लिए किसी विषय पर लेख लिखने के लिए कहा जाता है। लेख लिखते हुए अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो यकीनन आप एक अच्छा स्कोर हासिल कर सकते हैं।

तय पाठक वर्ग के लिए लिखें

लेख में आम तौर पर पाठक को सीधे संबोधित किया जाता है। परीक्षा में लेख लिखने संबंधित सवाल में यह बताया जाता है कि पाठक वर्ग कौन है, मसलन स्कूल के स्टूडेंट्स, कस्बे में रहने वाले लोग या खेलों में दिलचस्पी रखने वाला वर्ग। लेख में आप जो भी लिखें, वह पाठक को ध्यान में रखते हुए लिखें और शुरुआत से ही उनकी रुचि जगाएं।

एग्जामिनर का ध्यान खींचें

अगर आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो आप जानते होंगे कि यहां ऐसे आर्टिकल्स की भरमार है, जिनके शीर्षक पाठक को आर्टिकल पढऩे के लिए मजबूर कर देते हैं। यह जरूरी है कि आपका लेख एग्जामिनर को शीर्षक से ही आकर्षित करना शुरू कर दे।

दिलचस्प हो लेखन

आपके लेखन में इतनी कसावट होनी चाहिए कि वह अंत तक पाठक को बांधकर रख सके। सोचिए पचास कॉपी पढ़ लेने के बाद एग्जामिनर कितना ऊब चुका होगा। ऐसे में अपने लेखन में उनके मनोरंजन को जगह देकर आप उन्हें प्रभावित कर सकते हैं। इसके लिए आप इसमें ह्यूमर, कुछ उदाहरण या कोट्स का उपयोग करें।

पढऩे में आसान हो

टेक्स्ट को तोडऩे के लिए सबहेडिंग का इस्तेमाल करें और स्पष्ट पैराग्राफ बनाएं। अनौपचारिक बातचीत की शैली में लिखें। विचारों को व्यवस्थित रूप से लिखना भी जरूरी है। इसके लिए शुरुआत के 5-10 मिनट प्लानिंग पर काम करें और 3-4 आइडिया चुनें। सोचें कि सबहेडिंग क्या होगी और फिर एक छोटा इंट्रोडक्शन लिखें जिसमें एग्जामिनर को अंदाजा हो जाए कि वह क्या पढऩे जा रहा है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि यहां लेख का पूरा आइडिया न लिखें।

अच्छा समापन भी जरूरी

लेख के अंत में पाठक को सोचने के लिए मजबूर करें। इसके लिए आप कोई प्रश्न पूछ सकते हैं या उन्हें कुछ करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आमतौर पर सर्वश्रेष्ठ समापन उसे माना जाता है, जिसे लेख की शुरुआती पंक्तियों के साथ जोड़ा जाता है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???