scriptउर्दू अकादमी से मुफ्त में सीखें ‘उर्दू’, आवेदन प्रक्रिया शुरू | Learn free Urdu from Urdu Academy | Patrika News

उर्दू अकादमी से मुफ्त में सीखें ‘उर्दू’, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Published: Jul 17, 2016 12:53:00 am

कोर्स को दिल्ली यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त है और कोर्स का संचालन दिल्ली के  विभिन्न इलाकों में शाम के समय किया जाएगा।

urdu academy delhi

urdu academy delhi

जयपुर। हिंदी और अंग्रेजी से इतर भाषाएं सीखकर कॅरियर के आयामों को विस्तार देने के इच्छुक लोगों के लिए अच्छा अवसर है। उर्दू एकेडमी, दिल्ली ने उर्दू के गैर-जानकारों से एक साल के उर्दू सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इस कोर्स के लिए उन्हें कोई चार्ज नहीं देना होगा। कोर्स को दिल्ली यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त है और कोर्स का संचालन दिल्ली के विभिन्न इलाकों में शाम के समय किया जाएगा।

क्या है योग्यता
इस कोर्स में प्रवेश के लिए जरूरी है कि आवेदक ने बारहवीं पास की हो लेकिन उसने इस कक्षा में उर्दू की पढ़ाई न की हो। प्रमुख अनिवार्यता यह है कि आवेदक ने अब तक किसी भी स्तर पर उर्दू का अध्ययन न किया हो। इसलिए यदि आप पहले से ही उर्दू की जानकारी रखते हैं और अध्ययन कर चुके हैं तो इस कोर्स में आवेदन न करें।

क्या हैं अवसर
उर्दू सीखने से वैसे ही लाभ होंगे, जैसे किसी अन्य भाषा को सीखने पर होते हैं। चूंकि आप यहां सर्टिफिकेट कोर्स करेंगे, तो इसके बाद आपके सामने डिप्लोमा, डिग्री कोर्सेज के विकल्प खुल जाएंगे। उर्दू पर पकड़ बनाकर आप अनुवाद, मीडिया, लेखन आदि क्षेत्रों में अपनी एक विशिष्ट पहचान बना सकते हैं।

कहां होगी पढ़ाई
उर्दू एकेडमी के इस कोर्स की पढ़ाई के लिए सप्ताह में चार दिन शाम को छह से सात बजे तक क्लास लगेगी। क्लास जिन इलाकों में लगनी है, उनके नाम इस प्रकार से हैं- निजामुद्दीन, किदवई नगर, जनकपुरी, यमुना विहार, लक्ष्मी नगर, कश्मीरी गेट और कैलाश कॉलोनी।

कोर्स के फायदे
इस कोर्स को शौकिया तौर पर करके आप एक नई भाषा पर आसानी से पकड़ बना सकते हैं और इससे जुड़ी कला-संस्कृति की समझ भी सही तरह से विकसित कर सकते हैं। इससे जुड़े उच्चस्तरीय कोर्सेज करने के बाद आपके लिए कई शानदार कॅरियर ऑप्शन्स खुल सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
उर्दू के सर्टिफिकेट कोर्स में आवेदन करने के लिए आप वेबसाइट urduacademydelhi.com से फॉर्म डाउनलोड करें। फॉर्म में डिटेल्स भरें और इसमें पासपोर्ट साइज की फोटो लगाएं। फॉर्म के साथ आपको शैक्षणिक योग्यता के सर्टिफिकेट की प्रतिलिपि भी लगानी होगी। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जुलाई निर्धारित की गई है। भरे हुए इस फॉर्म को नीचे दिए पते पर पहुंचाना है-Urdu Academy, C.P.O. Building Kashmere Gate, Delhi-110006
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो