scriptजानें कैसे करें करियर में आसान वापसी, कुछ खास टिप्स | Learn how easily return in career | Patrika News

जानें कैसे करें करियर में आसान वापसी, कुछ खास टिप्स

Published: Feb 14, 2016 12:16:00 am

अगर आप बिना तनाव के वापस वर्कप्लेस पर काम करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का खयाल रखना होगा-

career

career

जयपुर। होसकता है कि आपने शिक्षा या किसी जरूरी काम के लिए कॅरियर ब्रेक लिया हो और अब प्रोफेशनल वल्र्ड में वापसी की योजना बना रहे हों। अगर आप बिना तनाव के वापस वर्कप्लेस पर काम करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का खयाल रखना होगा-

सीवी में करें सुधार
आपको जॉब किए हुए काफी समय हो गया है। अब नौकरी के लिए आपको एक बार फिर सीवी को फ्रेश लुक देना होगा। अपनी प्रोफेशनल प्रोफाइल को अपडेट करें। कॅरियर में शानदार मौके प्राप्त करने में सीवी का अहम रोल होता है।

खुद को रखें अपडेट
दुनिया तेजी से बदल रही है। इसलिए आपको भी खुद को बदलना होगा। आपको अपने जीवन में नई तकनीक को अपनाना होगा। इससे आपका काम आसान हो सकता है। आपको पता करना चाहिए कि काम पर न होने के दौरान आपने क्या-क्या चीजें मिस की। अगर आप खुद को अपडेट रखेंगे तो सफलता मिल सकती है।

सीखें नई स्किल्स
अपडेट रहने का अर्थ यह भी है कि आप नई स्किल्स सीखें। इसके लिए आपको खास कोशिशें करनी चाहिए। आप चाहें तो कोई कोर्स या क्लास भी ज्वॉइन कर सकते हैं। आप अपनी स्किल्स को बढ़ाकर नई चुनौतियों का अच्छी तरह से सामना कर सकते हैं। आपको पर्सनल ब्रांड को एक बार फिर परिभाषित करना चाहिए।

आंखें खुली रखें
अगर आप कॅरियर में शानदार वापसी करना चाहते हैं तो आपको अपने आस-पास मौजूद हर मौके पर निगाह रखनी चाहिए। आपको अपने नेटवर्क को मजबूत करना चाहिए और नए मौकों के लिए तैयार रहना चाहिए। अगर आप नकारात्मक बनेंगे तो आपको कॅरियर में वापसी करने में परेशानी आ सकती है।

बाहरी सपोर्ट लें
अगर आप कॅरियर में एक बार फिर नई ऊंचाइयों पर पहुंचना चाहते हैं तो जल्दबाजी करने के बजाय खुद को मजबूत बनाने की कोशिश करें। इससे लिए रिफ्रेशर प्रोग्राम के रूप में बाहरी सपोर्ट ले सकते हैं। आप चाहें तो फॉर्मल बैक-टू-वर्क ट्रेनिंग भी ज्वॉइन कर सकते हैं। इससे आपके अंदर काम के प्रति एक नई समझ विकसित होगी। अगर इंडस्ट्री में खुद को बेहतर करने के लिए कोई सर्टिफिकेट चाहिए, तो प्रयास कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो