scriptसीखें ग्रामीण विकास प्रबंधन के गुर, एनआईआरडी में करें आवेदन | Learn the tricks of the rural development management, Application in NIRD | Patrika News

सीखें ग्रामीण विकास प्रबंधन के गुर, एनआईआरडी में करें आवेदन

Published: Apr 26, 2016 01:18:00 am

ग्रामीण विकास के विभिन्न पहलुओं से जुड़कर काम करने के इच्छुक लोग कर सकते हैं रूरल डेवलपमेंट मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन।

National Institute of Rural Development and Pancha

National Institute of Rural Development and Panchayati Raj

जयपुर। ग्रामीण विकास से जुड़े अधिकारियों, शिक्षकों और शोधार्थियों आदि को तैयार करने के लिए हैदराबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल डेवलपमेंट एंड पंचायती राज ने पीजी डिप्लोमा इन रूरल डेवलपमेंट मैनेजमेंट कोर्स के लिए आवेदन मंगाए हैं। इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम है। जनरल, ओबीसी के लिए इस कोर्स की फीस 1.60 लाख रुपए, एससी, एसटी के लिए यह 1.25 लाख रुपए रखी गई है।

ग्रामीण विकास के विभिन्न पहलुओं से जुड़कर काम करने के इच्छुक लोग कर सकते हैं रूरल डेवलपमेंट मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन। कोर्स का संचालन केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत आने वाला नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल डेवलपमेंट एंड पंचायती राज करता है। ग्रामीण विकास से जुड़े इस कोर्स में आवेदन 18 मई तक कर लें।

क्या है योग्यता
किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन कर चुके लोग आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए स्ट्रीम की कोई बाध्यता नहीं है। इस साल फाइनल ईयर की परीक्षा दे रहे लोग भी आवेदन के पात्र हैं। बशर्ते तय समय पर रिजल्ट आ जाए।

चयन की प्रक्रिया
पीजी डिप्लोमा इन रूरल डेवलपमेंट मैनेजमेंट में प्रवेश के लिए पूरी एक प्रक्रिया है। इसके तहत सबसे पहले आवेदकों को ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जाम देना होगा, जिसका आयोजन 29 मई को विभिन्न शहरों में किया जाएगा। इसमें आवेदकों की वर्बल, एनालेटिकल और क्वांटिटेटिव एबिलिटी के साथ-साथ इंग्लिश पर पकड़ आंकी जाएगी। इसमें चयनित लोगों को ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के चरणों से गुजरना होगा। इसके बाद चयनित लोगों की अंतिम सूची बनेगी। संस्थान में प्रवेश इस सूची में आए लोगों को ही मिलेगा।

कैसे करें आवेदन
आवेदन के लिए 222.ठ्ठद्बह्म्स्र.शह्म्द्द.द्बठ्ठ/ श्चद्दस्रह्म्स्रद्व/ पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन वाले लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भरें और सब्मिट करवाएं। वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके संस्थान के पते पर भेजने की सुविधा भी उपलब्ध है। संस्थान का पता वेबसाइट पर दिया गया है। डाक के माध्यम से समय रहते फॉर्म भेज दें।

एप्लीकेशन फीस
पीजी डिप्लोमा कोर्स में आवेदन के लिए एप्लीकेशन फीस 200 रुपए रखी गई है। एससी/एसटी और शारीरिक रूप से किसी विकलांगता का सामना कर रहे आवेदकों के लिए यह फीस 100 रुपए है। डाक से फॉर्म भेजने की स्थिति में डीडी भेजें, जो हृढ्ढक्रष्ठ-क्कत्रष्ठक्रष्ठरू के पक्ष में हो और हैदराबाद में देय हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो