scriptसफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए दूर रहे इन बातों से, जाने कुछ खास टिप्स  | most important thing for successful Entrepreneur | Patrika News

सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए दूर रहे इन बातों से, जाने कुछ खास टिप्स 

Published: Dec 27, 2016 12:09:00 am

इस दुनिया में ऐसा कोई शख्स नहीं होगा जो सफल नहीं होना चाहता। हालांकि सफलता के लिए इन्सान में कुछ खासियतें होनी जरूरी हैं

 most important thing for Entrepreneurs

most important thing for Entrepreneurs

नई दिल्ली। बिजनेस को सफल बनाने के रास्ते में ऐसी कई बातें होती हैं जो कभी नहीं बोलनी चाहिए। ये न कही जाने वाली बातें आपके बिजनेस के लिए नकारात्मक और हानिकारक साबित हो सकती हैं। इसके अलावा इन बातों को बोलने से आप कामयाबी से भी दूर हो जाते हैं।

इस दुनिया में ऐसा कोई शख्स नहीं होगा जो सफल नहीं होना चाहता। हालांकि सफलता के लिए इन्सान में कुछ खासियतें होनी जरूरी हैं। किसी को भी सफलता अचानक नहीं मिलती। सफलता पाने के लिए लंबा रास्ता तय करना पड़ता है। यही सब सफल एंटरप्रेन्योर के संदर्भ में भी लागू होता है। बिजनेस को सफल बनाने के लिए खूब मेहनत करनी पड़ती है, तब जाकर सफलता मिलती है। इस सफलता में हमारे बातचीत के तरीके का भी बड़ा हाथ होता है। अगर हम दूसरों से ढंग से बात करते हैं तो बिजनेस को फायदा होता है। वहीं, कई बातें ऐसी होती हैं, जो हमें सफलता से दूर कर देती हैं। इन्हें कहकर आप कभी सफल एंटरप्रेन्योर नहीं बन पाते। जानते हैं, ऐसी ही कुछ बातों के बारे में, जो आपको सफल एंटरप्रेन्योर बनने से रोक सकती हैं –

अपना काम पसंद नहीं
अगर आप अपने दिमाग में यह बात लाएंगे कि आपको अपने काम से प्यार नहीं है या अब आपको यह काम पसंद नहीं है, तो आप उसे कभी सही ढंग से नहीं कर पाएंगे। यह सोचने पर कि काम आपकी रुचि का नहीं है, आप उसे मन लगाकर नहीं कर पाते जिससे वह काम बोझ लगने लगता है। आप उसमें कुछ नया करना छोड़ देते हैं, जिससे सफलता दूर हो जाती है।

कोई तारीफ नहीं करता
हर वक्त इस बात की शिकायत करना कि आपकी कोई तारीफ नहीं करता या आपके बिजनेस को कोई तवज्जो नहीं देता, सही नहीं है। अगर आप सफल एंटरप्रेन्योर्स के बारे में पढ़ेंगे तो पाएंगे कि वे कभी इस बात की शिकायत नहीं करते कि कोई उनकी मेहनत या प्रयासों पर ध्यान नहीं दे रहा है। इसके उलट वह हमेशा अपने काम को बेहतर बनाने पर ध्यान देते हैं।

यह काम असंभव है
सफल एंटरप्रेन्योर्स की यह खासियत होती है कि अगर कोई समस्या आती है तो वह यह नहीं सोचते कि इससे निपटना असंभव है। वह अपनी सफलता के रास्ते में आने वाली मुश्किलों को रुकावट की जगह चुनौती के रूप में लेते हैं। साथ ही वह इन चुनौतियों का डटकर सामना भी करते हैं ताकि मंजिल तक पहुंचने के रास्ते में उनकी तरफ से कोई कमी न रहे। इसी तरह आपको भी अगर बिजनेस में सफल होना है तो किसी भी काम को असंभव समझकर हार नहीं माननी चाहिए।

मेरे पास विकल्प नहीं है
अब इस काम को करने के सारे विकल्प खत्म हो चुके हैं और मैं सभी विकल्पों पर काम करके देख चुका हूं। अगर आप भी किसी काम को करते वक्त ऐसा बोलते हैं तो यह सोच गलत है। किसी भी काम को करने के बहुत से विकल्प होते हैं। अगर आप वाकई उस काम को सफलतापूर्वक करना चाहते हैं तो कोई न कोई रास्ता अवश्य तलाश लेते हैं। वहीं, ऐसा न चाहने पर आप मौजूद विकल्पों को भी अनदेखा कर देते हैं। सफल एंटरप्रेन्योर्स के पास बेहतरीन अवसरों का भंडार होता है जिनका वह कहीं न कहीं जरूर इस्तेमाल करते हैं।

मैं यह काम क्यों करूं
एक सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपको अपने बिजनेस से संबंधित सभी काम आने चाहिए। इसके साथ ही आपको किसी भी काम को कम नहीं आंकना चाहिए। सही मायनों में आप तभी सफल हो पाएंगे जब आप इस सोच को बाहर निकाल देंगे कि यह काम मेरे स्तर का नहीं है तो मैं इसे क्यों करूं। इस का को तो मेरे कर्मचारी ही करेंगे। इसके अलावा अगर आप किसी काम को करने में अपने स्टाफ की मदद करेंगे, उनको प्रोत्साहित करेंगे तो आपको और आपके बिजनेस को सफलता जरूर मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो