scriptआईआईटी में दाखिले के लिए करें ‘जैम’ की तैयारी  | preparation for Joint Admission Test 2016 | Patrika News

आईआईटी में दाखिले के लिए करें ‘जैम’ की तैयारी 

Published: Sep 06, 2015 11:42:00 pm

विभिन्न आईआईटीज और आईआईएससी बंगलुरू में विज्ञान से जुड़े उच्च शिक्षा के कोर्सेज में प्रवेश का माध्यम है “जैम”

preparation for Joint Admission Test 2016

preparation for Joint Admission Test 2016

जयपुर। आईआईटीज या आईआईएससी बंगलुरू से विज्ञान में उच्च शिक्षा लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स कर सकते हैं ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर एमएससी- 2016 यानी जैम में आवेदन। इस परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें आईआईएससी की इंटीग्रेटेड पीएचडी और आईआईटीज के एमएससी-एमटेक, एमएससी-पीएचडी जैसे क ोर्सेज में प्रवेश मिल सकता है। ये कोर्स आप शानदार कॅरियर बना सकते हैं। इस प्रवेश प्रक्रिया का आयोजन 7 फरवरी 2016 को विभिन्न केंद्रों पर किया जाना है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरू आत हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर निर्धारित की गई है।

क्या है योग्यता
ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर एमएससी के जरिए प्रवेश लेने के इच्छुक आवेदकों को ये अर्हताएं पूरी करनी होंगी- आवेदक के पास बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। बैचलर्स में आवेदक के कम से कम 55 प्रतिशत अंक (बिना राउंडऑफ के) होने चाहिए। एससी/एसटी या शारीरिक रूप से विक्लांग आवेदकों के लिए यह 50 प्रतिशत (बिना राउंडऑफ के) है। विभिन्न विषयों के कोर्सेज में प्रवेश के लिए ग्रेजु एशन में किसी न किसी विषय की अनिवार्यता रखी गई है। इसलिए आवेदन करने से पहले ब्रॉशर में विभिन्न पेपर्स के लिए अनिवार्य की गई अहर्ताओं को जरूर देख लें। तभी उनका चयन करें।

क्या हैं कोर्सेज
जैम के जरिए आईआईएससी बंगलुरू और आईआईटीज के जिन क ोर्सेज में प्रवेश लिया जा सकता है, वे इस प्रकार हैं- आईआईएससी- इंटीग्रेटेड पीएचडी
आईआईटीज- एमएससी, ज्वॉइंट एमएससी-पीएचडी, एमएससी-पी एचडी डयूल डिग्री, एमएससी-एमटेक कोर्स और अन्य पोस्ट बैचलर डिग्री प्रोग्राम्स आदि।

कैसे करें तैयारी
जैम की तैयारी के लिए सबसे पहले वेबसाइट पर दिया हुआ सिलेबस देख लें। इसके बाद अपनी टेक्स्ट बुक्स और जैम के लिए विशेष तौर पर आने वाली किताबों से मदद लें। जैम की वेबसाइट पर कई वर्षो के क्वेश्चन पेपर्स भी दिए हुए हैं। इन्हें देखकर आप पूछे जाने वाले सवालों की प्रकृति का अंदाजा लगा सकते हैं। एमसीक्यू में नेगेटिव मार्किग का प्रावधान है। एक अंक के सवाल पर 1/3 अंक और दो अ ंक के सवाल पर 2/3 अंक काटे जाएंगे। हालांकि एमएसक्यू या न्यूमेरिकल आन्सर क्वेश्चन्स के गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किग नहीं है। हर टेस्ट पेपर में आवेदकों को ऑल इंडिया रैंक दी जाएगी, जो कि उनके प्रवेश का आधार बनेगी। मेरिट लिस्ट में आने वाले लोग ही आईआईएससी बंगलुरू और आईआईटीज में प्रवेश के आवेदन के अधिकारी होंगे।

कैसी होगी परीक्षा
जैम की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। इसमें पूछे जाने वाले सवाल तीन प्रकार के होंगे। मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन, मल्टीपल सलेक्ट क्वेश्चन और न्यूमरिकल आन्सर क्वेश्चन। एमसीक्यू में एक सवाल के चार विकल्प होंगे। किसी एक को जवाब के रूप में चुनना होगा। एमएसक्यू में जवाब के लिए एक से अधिक विकल्प चुन सकते हैं। न्यूमरिकल आन्सर क्वेश्चन्स में जवाब कोई संख्या होगा और आपको जवाब खुद टाइप करना होगा। इसके लिए वर्चुअल कीबोर्ड की मदद लेनी होगी। न्यूमरिकल आन्सर वाले सवालों में कोई विकल्प नहीं दिया जाएगा। आपक ो स्वयं ही प्रश्न पढ़कर उसका जवाब टाइप करना होगा। वर्चुअल कै लकुलेटर की सुविधा भी कंप्यूटर की स्क्रीन पर उपलब्ध होगी।

सात हैं पेपर्स
जैम में जिन सात सब्जेक्ट्स में पेपर लिए जाएंगे वे इस प्रकार हैं- बायोलॉजिकल साइंसेज, बायोटेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री, जियोलॉजी, मैथेमेटिक्स, मैथेमेटिकल स्टेटिस्टिक्स और फिजिक्स । आप दो पेपर्स में भी बैठ सकते हैं। किस संस्थान में कौनसा कोर्स और कौनसा विषय उपलब्ध है, यह आप जैम से जुड़ी ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं। यहीं इन सब्जेक्ट्स के टैस्ट पेपर्स का सलेबस भी विस्तार से दिया हुआ है। आप तैयारी के लिए इससे मदद ले सकते है।

कैसे करें आवेदन
जैम में आवेदन करने के लिए jaद्व.iiह्लद्व.aष्.in/jaद्व2016 पर रजिस्ट्रेशन करवाएं। आवेदन ऑनलाइन ही किया जा सकता है। एससी/एसटी/महिला आवेदकों के लिए एक पेपर में बैठने का शुल्क 750 रूपए है और दो पेपर में बैठने का शुल्क 1050 रूपए। बाकी आवेदकों के लिए एक पेपर का शुल्क 1500 रूपए है और दो पेपर में बैठने का शुल्क 2100 रूपए है। भुगतान नेटबैंकिंग/कार्ड या ईचालान से किया जा सकता है। इसके लिए अंतिम तिथि 14 अक्टूबर 2015 है।

प्रवेश परीक्षा का आयोजन सात फरवरी को दो शिफ्ट्स में होना है। आप दोनों शिफ्ट्स से एक-एक पेपर चुन अधिकतम दो पेपर्स में बैठ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो