script

इंटरव्यू देने जाएं तो सफलता के लिए जरूर ध्यान रखें इन बातों का

Published: Aug 14, 2015 12:18:00 am

इंटरव्यू देने वालों को हर तरह के सवाल का जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए

Job interview tips

Job interview tips

जयपुर। इंटरव्यू देने वालों को हर तरह के सवाल का जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन कुछ सवाल ऎसे होते हैं, जो अमूमन हर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं। कई ऊट-पटांग सवाल इसलिए पूछे जाते हैं कि ताकि सामने वाला परख सके कि आप किस परिस्थिति से कैसे बाहर आते हैं और अपनी बात के लिए सामने को वाले कैसे कन्वींस करते हैं। ऎसे सवालों का जवाब आत्मविश्वास पूर्वक दें।

अपने बारे में कुछ बताइए
यह असल में कोई सवाल नहीं है। इंटरव्यू लेने वाला इस सवाल को पूछ कर ही इंटरव्यू पर अपनी पकड़ बनाने की शुरूआत करता है। इंटरव्यू आगे कैसा चलेगा, यह इसी बात पर निर्भर करता है कि आप इस सवाल का कैसा जवाब देते हैं। यह सवाल अधिकतर उस वक्त पूछा जाता है, जब सामने वाले आपके रेज्यूमे को पहली बार स्कैन कर रहा होता है। 

आपकी सबसे बड़ी स्ट्रेंथ?
इस सवाल के पूछने का मतलब यही होता है कि हमें आपको नौकरी क्यों देनी चाहिए या फिर आप फिर आप टीम के लिए क्या कर सकते हैं। असल में इसका जवाब जॉब डिस्क्रप्शन पर ही आधारित होगा।

सबसे बड़ी कमजोरी?
इसका मतलब है कि आपको कहां प्रोफेशनल डवलपमेंट की जरूरत है। खुद की कमजोरी ऎसी चीज है, जो हमें जल्दी से नजर नहीं आती। यह सवाल पूछना ऎसा ही है, जैसा कि किसी अनाड़ी पेंटर को मोनालिसा बनाने के लिए कहना।

पूछे जा सकते हैं ऎसे सवाल भी
अगर आप एक जानवर होते तो कौन से होते? ताजमहल में कितनी फुटबॉल आ सकती हैं? आपको कांच की किसी बिल्डिंग के सारे कांच धोने पड़े तो आप कितने पैसे लेंगे? ये सारे ऊट-पटांग सवाल इसलिए पूछे जाते हैं कि ताकि सामने वाला परख सके कि आप किस परिस्थिति से कैसे बाहर आते हैं और अपनी बात के लिए सामने को वाले कैसे कन्वींस करते हैं। इन सवालों का कंपनी कल्चर या काम से कोई लेना-देना नहीं होता। इसलिए ऎसे सवालों का जो भी जवाब आप दें, आत्मविश्वास पूर्वक दें।

कभी विफल हुए हैं?
इंटरव्यू लेने वाला असल में पूछना चाहता है कि आपने विफलाताओं से क्या सीखा है। इसके लिए आपको जवाब खुद से तैयार करना होगा और ज्यादातर मामलों में यह एक रटा-रटाया सा जवाब होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो