scriptसेंट्रल टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट के लिए आवेदन शुरू, अंतिम तारीख 19 अगस्त | Applications for Central Teacher Eligibility Test Starts | Patrika News

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट के लिए आवेदन शुरू, अंतिम तारीख 19 अगस्त

Published: Aug 04, 2015 09:09:00 pm

सीबीएसई की ओर से आयोजित होने वाले सेंट्रल टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट (सीटीईटी) की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Applications for Central Teacher Eligibility Test

Applications for Central Teacher Eligibility Test Starts

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाले सेंट्रल टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट (सीटीईटी) की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी सीबीएसई की वेबसाइट http://www.cbse.nic.in या सीटीईटी की वेबसाइट http://ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 19 अगस्त है और परीक्षा 20 सितंबर को होगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के अनुसार अब किसी भी सीबीएसई स्कूल में अध्यापक बनने के लिए सीटीईटी का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। सीटीईटी प्राइमरी और जूनियर दो लेवल पर कराया जाता है। दोनों के पेपर अलग-अलग पाली में होते हैं। जो अभ्यर्थी जिस लेवल का पेपर में पास होता है वह उसी श्रेणी की कक्षाओं में पढ़ा सकेगा। परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाने वाले अभ्यर्थी ही पास माने जाते हैं। ऎसे अभ्यर्थियों को सीबीएसई की ओर से एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है जो सात साल तक मान्य होता है।

ऎसे करें आवेदन- सीटीईटी के आवेदन चार चरण में होने हैं। सबसे पहले अभ्यर्थियों को वेबसाइट के होमपेज सीटीईटी के रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फोर स्टेप विंडो खुलक र आएगी। पहले स्टेप में ऎप्लिकेशन फॉर्म फिल करना होगा। दूसरे स्टेप में इमेज अपलोड करनी होगी। वहीं, तीसरे में अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क चुकाकर चौथे स्टेप में कन्फर्मेशन पेज का प्रिंटआउट लेना होगा। परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क डेबिट, क्रेडिट कार्ड या ई-चालान से जमा किया जा सकता है। शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 20 अगस्त है, अगर उम्मीदवार को दोनों में से एक पेपर देना है तो जनरल कैटिगरी के लिए आवेदन शुल्क 600 रूपये और अगर दोनों पेपर देने हैं तो आवेदन शुल्क 1000 रूपये है। वहीं, एससी- एसटी के उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि- 19 अगस्त
फीस जमा करने की अंतिम तिथि- 20 अगस्त
ऑनलाइन करेक्शन- 21 अगस्त से 25 अगस्त
ऎडमिट कार्ड डाउनलोड- 4 सितंबर
परीक्षा- 20 सितंबर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो