scriptपरीक्षा देने के लिए पेन ले जाने की अनुमति नहीं | CBSE will provide pen in AIPMT exams | Patrika News

परीक्षा देने के लिए पेन ले जाने की अनुमति नहीं

Published: Apr 30, 2015 03:14:00 pm

3 मई को आयोजित एआईपीएमटी परीक्षा में विद्यार्थियों
को पेन लेकर आने की अनुमति भी नहीं होगी

writing paper

writing paper

मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में पहले हुई गड़बडियों से सबक ले चुकी सीबीएसई ने इस बार कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। 3 मई को आयोजित एआईपीएमटी परीक्षा में विद्यार्थियों को पेन लेकर आने की अनुमति भी नहीं होगी। ओएमआर शीट भरने के लिए सीबीएसई द्वारा ही ब्लैक इंक पेन उपलब्ध करवाए जाएंगे। यही नहीं परीक्षार्थियों के दोनों हाथों की तर्जनी (इंडेक्स फिंगर) के निशान इंक लेस पेड पर लिए जाएंगे। परीक्षा में किसी भी तरह के आभूषण की भी अनुमति नहीं होगी। यदि छात्र-छात्रा ने आभूषण पहना हुआ है तो उसे बाहर ही उतरवाया जाएगा। हर परीक्षा केन्द्र की वीडियोग्राफी होगी।

हर स्तर पर तैयारी
परीक्षा के लिए सीबीएसई से निर्देश मिल गए हैं। सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं के प्रबंध किए जा रहे हैं। विद्यार्थियों को पेन लेकर भी नहीं आना है, आभूषण भी नहीं होने चाहिए।
प्रदीप सिंह गौड़, समन्वयक, एआईपीएमटी, कोटा

बड़ी संख्या में आब्जर्वर

सीबीएसई द्वारा आयोजित इस परीक्षा के लिए आब्जर्वर भी बड़ी संख्या में लगाए गए हैं। हर परीक्षा केन्द्र पर दो आब्वर्जर तो सीबीएसई द्वारा लगाए गए हैं। इसके अलावा पांच पुलिसकर्मियों की टीम के लिए पुलिस को लिखा गया है। औचक निरीक्षण के लिए फ्लाइंग की 4-5 टीमें होंगी। स्थानीय परीक्षक भी सहयोग के लिए लगाए जाएंगे। एक शहर में परीक्षा सम्पन्न करवाने के लिए सीबीएसई द्वारा करीब 100 लोग लगाए गए हैं।

कोटा में पहली बार
प्रदेश में जयपुर, अजमेर व कोटा में परीक्षा आयोजित की जा रही है। कोटा में पहली बार परीक्षा होगी। जयपुर में 63, कोटा में 22 व अजमेर में 9 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। कोटा में 12060 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। सुबह 10 से 1 बजे तक होने वाली परीक्षा के लिए 9.15 बजे प्रवेश शुरू हो जाएंगे। 10 बजे बाद विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र में दिए निर्देशों के अनुसार पोस्टकार्ड साइज का फोटोग्राफ लाना होगा। हर 100 फोटोग्राफ को संग्रहित करने के लिए दो व्यक्ति अलग से सीबीएसई द्वारा लगाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो