scriptअगले सत्र से सीबीएसई में 10वीं में बोर्ड परीक्षा अनिवार्य: जावेड़कर | Class X board exam for CBSE schools from 2017-18: Prakash | Patrika News

अगले सत्र से सीबीएसई में 10वीं में बोर्ड परीक्षा अनिवार्य: जावेड़कर

Published: Nov 15, 2016 04:05:00 pm

सीबीएसई ने छात्रों के ऊपर से मानसिक प्रेसर को कम करने के लिए 6 साल पहले बोर्ड परीक्षा खत्म कर दी थी।

Prakash Javadekar

Prakash Javadekar

जयपुर। अगले सत्र से सीबीएसई के स्कूला में 10वीं क्लास में बोर्ड की परीक्षाएं अनिवार्य हो जाएगी। इस बात की जानकारी केन्द्रीय एचआरडी मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने सोमवार को सवांददाताओ से बात करते हुए यह जानकारी दी। गौर हो सीबीएसई ने छात्रों के ऊपर से मानसिक प्रेसर को कम करने के लिए 6 साल पहले बोर्ड परीक्षा खत्म कर दी थी।

शिक्षाविदों और अभिभावकों के संगठनों ने सरकार से पुरानी व्यवस्था बहाल करने की मांग करते रहे हैं। उनका कहना है कि बोर्ड परीक्षा खत्म करने और किसी को फेल नहीं करने की नीति से एजुकेशन क्वॉलिटी पर असर पड़ा है। यह भी देखा गया है कि छात्र सीधे 12वीं बोर्ड का दबाव झेलने में सक्षम साबित नहीं हो पाते। इससे उन्हें आगे करियर की दिशा तय करने में भी मुश्किलें आती हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ज्यादा जोर सरकारी स्कूलों की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने पर दे रही है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार शिक्षा के स्तर में सुधार के प्रयास कर रही है और चाहती है कि छात्रों के बीच शिक्षा के साथ कुछ नया जानने की प्रबल इच्छा विकसित हो।

इस मौके पर उनसे कोटा के कोचिंग संस्थानों में आईआईटी जी की तैयारी करने वाले छात्रों द्वारा आत्महत्या पर भी सवाल पूछे गए। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि ऐसे छात्रों की तैयारी के लिए सरकार IIT-PAL नाम से एक वेबसाइट लॉन्च करेगी। इस पर स्टडी मटीरियल, एक्सपर्ट्स का मार्गदर्श और चर्चा का विकल्प मौजूद होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो