scriptकटऑफ बेस पर लें डीयू में एडमिशन, आवेदन प्रक्रिया शुरू | Delhi University admission process begins | Patrika News
परीक्षा

कटऑफ बेस पर लें डीयू में एडमिशन, आवेदन प्रक्रिया शुरू

एंट्रेंस के आधार पर प्रवेश वाले कोर्सेज के बाद अब डीयू के उन कोर्सेज में आवेदन शुरू हो गए हैं, जिनमें प्रवेश कटऑफ से होगा।

Jun 12, 2016 / 12:29 am

विकास गुप्ता

Delhi University admission

Delhi University admission

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने उन अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिनमें प्रवेश बारहवीं के अंकों के आधार पर दिए जाते हैं। ये अंडरग्रेजुएट कोर्सेज साइंस स्ट्रीम से लेकर कॉमर्स, आट्र्स आदि विभिन्न स्ट्रीम्स से जुड़े हैं। इनमें आवेदन के लिए आपको एक सेंट्रलाइज्ड फॉर्म भरना है और उस फॉर्म में अपनी पसंद के कोर्सेज और कॉलेजेज को मार्क करना है। इसी फार्म के आधार पर आपको कटऑफ लिस्ट निकलने पर एडमिशन मिलेगा। अंतिम तिथि 19 जून है। इसके बाद कटऑफ आएंगी, जिन्हें देखकर आपको प्रवेश लेना है।

क्या हैं कोर्सेज
विभिन्न फैकल्टीज के तहत आने वाले ये कोर्सेज इस प्रकार हैं-
बीए ऑनर्स साइकोलॉजी, हिंदी, इकोनॉमिक्स, जियोग्राफी, पॉलिटिकल साइंस, सोशल वर्क, सोशियोलॉजी आदि। हिंदी पत्रकारिता, जर्नलिज्म, हिंदुस्तानी म्यूजिक आदि। बीएससी ऑनर्स इन फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, एंथ्रोपोलॉजी, बॉटनी, कंप्यूटर साइंस, स्टैटिस्टिक्स आदि। बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम। इन कोर्सेज के अलावा कई ऑनर्स और प्रोग्राम कोर्सेज भी उपलब्ध हैं।

चयन की प्रक्रिया
दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन कोर्सेज में प्रवेश के लिए सबसे पहले तो आपको सेंट्रलाइज्ड फॉर्म भरना है। इस फॉर्म में आप अपने बारहवीं के अंकों और सामान्य जानकारी के अलावा उन कॉलेजेज और कोर्सेज को मार्क करते हैं, जिनमें आप प्रवेश लेना चाहते हैं। उन्हीं कोर्सेज को मार्क करें, जिनमें प्रवेश की अर्हता आप पूरी करते हैं। फॉर्म सब्मिशन के बाद कटऑफ निकाली जाएंगी। जिस कॉलेज में आपका नंबर आ रहा हो, उसमें आपको तीन दिन में जाकर प्रवेश लेना होता है। कटऑफ बेस्ट फोर सब्जेक्ट की होगी। इनमें एक लैंग्वेज शामिल होती है।

क्या है योग्यता
डीयू के इन यूजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए योग्यताएं अलग-अलग हैं। इनके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप ब्रॉशर को डाउनलोड कर सकते हैं। कुछ कोर्सेज की अनिवार्य योग्यता इस प्रकार है-
बीए, बीए वोकेशनल, बीकॉम-
12वीं में कम से कम 40 प्रतिशत अंक।
बीए ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स
12वीं में कम से कम 45प्रतिशत अंक।
बीएससी कंप्यूटर साइंस
12वीं में मैथ्स में कम से कम 60प्रतिशत और बेस्ट फोर में कम से कम 55 प्रतिशत अंक।
बीएससी मैथ्स, स्टैट
12वीं में मैथ्स में कम से कम 50 प्रतिशत और बेस्ट फोर में कम से कम 45 प्रतिशत अंक।
इन बीएससी कोर्सेज में बेस्ट फोर सब्जेक्ट्स में मैथ्स, एक लैंग्वेज, दो अन्य एकेडमिक सब्जेक्ट्स शामिल हैं। आवेदन के लिए कोई न्यूनतम उम्रसीमा निर्धारित नहीं है। इन कोर्सेज के अलावा बहुत से अन्य कोर्सेज भी हैं। उनके लिए ब्रॉशर देखें।

आवेदन प्रक्रिया
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
प्रवेश के लिए सबसे पहले du.ac.in पर दिए यूजी एडमिशन लिंक पर जाकर अपनी डीटेल्स भरकर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके बाद आपका लॉगइन अकाउंट बनेगा। लॉगइन करके अपना फॉर्म भरें। फॉर्म भरने के दौरान आपको अपनी फोटो, साइन, 10वीं के सर्टिफिकेट, 12वीं की मार्कशीट, कास्ट सर्टिफिकेट आदि की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी अपलोड करनी है। इसके बाद आपको एप्लीकेशन फीस भरनी है।

एप्लीकेशन फीस
डीयू के इस पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद फीस वाले ऑप्शन पर आएं। एससी,एसटी, शावि के लिए प्रति कोर्स आवेदन शुल्क 50 रुपए है जबकि ओबीसी और सभी अनारक्षित वर्गों के लिए यह शुल्क 100 रुपए प्रति कोर्स है। स्पोट्र्स और ईसीए कैटेगरी के लिए यह शुल्क 100 रुपए है। स्पोट्र्स या ईसीए कैटेगरी के तहत प्रवेश से जुड़ी औपचारिकताओं का विवरण ब्रॉशर में दिया गया है। अनिवार्य योग्यताएं पूरी होने की स्थिति में ही आवेदन करें।

रहने की सुविधा
दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढऩे के लिए हर साल हजारों स्टूडेंट्स बाहरी शहरों से दिल्ली आते हैं। इन स्टूडेंट्स के लिए कई कॉलेजेज में विशेष तौर पर हॉस्टल की सुविधा उपलब्ध है। इसके लिए आपको प्रवेश के समय ही आवेदन करना पड़ता है। हॉस्टल में सीट न मिल पाने पर भी बाहरी स्टूडेंट्स को दिक्कत पेश नहीं आती, क्योंकि नॉर्थ कैंपस के आसपास के इलाकों के अलावा पूरी दिल्ली में फैले कॉलेजेज के आसपास प्राइवेट हॉस्टल्स या पीजी आदि की सुविधाएं उपलब्ध हैं। दिल्ली में रहकर पढऩे के दौरान आपको खाने की भी दिक्कत नहीं होती है क्योंकि लगभग हर इलाके में खाने के लिए सस्ते से लेकर महंगे तक रेस्तरां, ढाबे आदि आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा टिफिन सप्लाई का सिस्टम भी यहां चलन में है। डीयू को नॉर्थ कैंपस तक सीमित मानने की गलती न करें। इसके कॉलेज दिल्ली के अन्य इलाकों में भी हैं। नॉर्थ कैंपस से इतर के कॉलेजेज में एडमिशन अक्सर तुलनात्मक रूप से कम परसेंटेज पर मिल जाता है। फॉर्म में इन्हें जरूर मार्क करें।

Home / Education News / Exam / कटऑफ बेस पर लें डीयू में एडमिशन, आवेदन प्रक्रिया शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो