scriptअच्छी मार्केटिंग स्किल्स के लिए “MICA” से सीखें ब्राडिंग के गुर | For good marketing skills, "MICA" Learn the tricks of branding | Patrika News
परीक्षा

अच्छी मार्केटिंग स्किल्स के लिए “MICA” से सीखें ब्राडिंग के गुर

बिजनेस में प्रदर्शन को बेहतर करने में मददगार साबित होती हैं एंटरप्रेन्योर्स की रीडिंग हॉबी।

Aug 30, 2015 / 11:25 pm

विकास गुप्ता

mudra Institute

mudra Institute

जयपुर। मुद्रा इंस्टीटयूट के नाम से पहचाने जाने वाले एमआईसीए ने कम्यूनिकेशन, मार्केटिंग, ब्रांडिंग जैसे फील्ड्स में मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के इच्छुक लोगों से पीजी डिप्लोमा इन मैनेजमेंट- कम्यूनिकेशन्स में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं। प्रवेश के इच्छुक लोगों को एमआईसीएटी नामक परीक्षा में बैठना होगा। इस परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। आवेदन की अ ंतिम तिथि 4 दिसंबर होगी। आवेदन प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू होगी।

कोर्स और योग्यता
पीजी डिप्लोमा इन मैनेजमेंट-कम्यूनिकेशन्स एमआईसीए का एक प्रमुख प्रोग्राम होता है। यह दो साल का आवासीय कोर्स है और इसे एमबीए के समकक्ष माना जाता है। इस कोर्स में आवेदन के लिए जरूरी है कि आवेदक ग्रेजुएशन कर चुका हो। फाइनल ईयर की परीक्षा दे रहे लोग भी कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक के लिए जरूरी है कि उसने कैट-2015/ एक्सएटी-2016/ जीमैट (2012 से) दिया हो।

चयन की प्रक्रिया
एमआईसीए में प्रवेश के लिए तीन प्रमुख चरण होते हैं- सबसे पहले आवेदक को कैट-2015, एक्सएटी-2016, जीमैट (2012 के बाद से) में से कोई एक परीक्षा देनी होगी। इसके बाद उसे एमआईसीएटी में बैठना होगा। इस परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर आवेदक शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे। इन्हें ग्रुप एक्सरसाइज और पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। एमआईसीएटी का प्रमुख उद्देश्य आवेदक में रचनात्मक सोच, संवाद क्षमता और उपभोक्ता केंद्रीयता के प्रति अभिरूचि की परख करना और नेतृत्व क्षमता का आकलन करना है। एमआईसीएटी का आयोजन 13 दिसंबर को किया जाना प्रस्तावित है। ग्रुप एक्सरसाइज-इंटरव्यू का आयोजन 15-18 जनवरी 2016 को किया जाएगा।

-आवेदन की अंतिम तिथि 4 दिसंबर है।
-10 सितंबर से होंगे शुरू होगें आवेदन।

ऎसे होगी परीक्षा-
एमआईसीएटी कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी, जिसमें विभिन्न फील्ड्स से जुड़े सवालों के आधार पर आवेदक को जज किया जाएगा। परीक्षा में विविध तरीकों से सोच पाने की क्षमता, लिखित संवाद क्षमता, समसामयिक सामाजिक एवं कारोबारी मुद्दों की जानकारी से जुड़े सवाल होंगे। इन मुद्दों में मीडिया, मार्केटिंग, विज्ञापन, समसामयिक घटनाएं शामिल होंगी। इसके अलावा शाब्दिक और विश्लेषणात्मक योग्यता की परख करने वाले सवाल भी पूछे जाएंगे। आवेदक की मनोवैज्ञानिक क्षमता की परख भी की जाएगी।

ऎसे करें आवेदन
एमआईसीए के इस कोर्स में आवेदन के लिए आपको इसकी वेबसाइट www.mica.ac.in/ पर जाना होगा। यहां ऑनलाइन आवेदन का लिंक 10 सितंबर से एक्टिव होगा। वेबसाइट पर आप एमआईसीएटी के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और एग्जाम फी भी सब्मिट करवा सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 4 दिसंबर है। आवेदन समय रहते कर लें, ताकि बाद में कोई परेशानी न हो।

कैसे करें तैयारी
एमआईसीएटी की तैयारी शुरू करने से पहले उन टॉपिक्स या फील्ड्स पर गौर कर लें, जिनसे जुड़े सवाल इसमें पूछे जाते हैं। इसकी तैयारी के लिए आप किसी एक बुक पर निर्भर नहीं रह सकते, आपको कई बुक्स के साथ-साथ इंटरनेट और न्यूजपेपर्स की भी मदद लेनी होगी। एमआईसीए की वेबसाइट पर सैंपल पेपर भी दिया हुआ है, जो आपको सवालों की प्रकृति का अंदाजा देगा। इसे हल करके देखें, काफी मदद मिलेगी।

चार बड़े बदलाव
एमआईसीए की प्रवेश परीक्षा में जो चार बदलाव हुए हैं, वे इस प्रक ार हैं- पीजीडीएम-सी की चयन प्रक्रिया दो बार आयोजित होगी। आवेदक को इनमें से कम से कम एक परीक्षा में तो बैठना होगा- कै ट-2015, एक्सएटी-2016, जीमैट (2012 से)। एमआईसीएटी सिर्फ कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। ग्रुप एक्सरसाइज-इंटरव्यू का पहला चरण बंगलुरू, कोलकाता, दिल्ली, मुंबई में होगा। दूसरा चरण सिर्फ अहमदाबाद में आयोजित किया जाएगा।

Home / Education News / Exam / अच्छी मार्केटिंग स्किल्स के लिए “MICA” से सीखें ब्राडिंग के गुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो