scriptकरें आवेदन- पीएचडी कोर्स के लिए आईआईटी में प्रवेश प्रक्रिया शुरू  | IIT admission process for PhD course began | Patrika News

करें आवेदन- पीएचडी कोर्स के लिए आईआईटी में प्रवेश प्रक्रिया शुरू 

Published: Sep 14, 2015 11:31:00 pm

आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2015 निर्घारित है।

iit phd admission procedure

iit phd admission procedure

जयपुर। इंजीनियरिंग और साइंस से जुड़ी विभिन्न ब्रांचेज या सब्जेक्ट्स में उच्च शिक्षा लेने के इच्छुक लोग आईआईटी गांधीनगर में पीएचडी कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को लिखित परीक्षा या साक्षात्कार में शामिल होना होगा, जिसमें प्रदर्शन के आधार पर उन्हें पीएचडी कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2015 निर्घारित है।

क्या है योग्यता
आईआईटी गांधीनगर के पीएचडी प्रोग्राम में वे लोग आवेदन कर सक ते हैं, जिन्होंने बीटेक, एमटेक, एमए, एमएससी या समकक्ष में संब ंधित ब्रांच में 55 प्रतिशत अंक या 5.5 सीपीआई प्राप्त किया हो। अलग-अलग ब्रांचेज के आधार पर तय योग्यता की जानकारी संस्थान की वेबसाइट से ली जा सकती है। वेबसाइट का एड्रेस नीचे दिया गया है।

कैसे होगा चयन
पीएचडी कोर्स में चयन का प्रमुख आधार इंटरव्यू को बनाया जाएगा। जरूरत पड़ने पर इसके साथ लिखित परीक्षा का भी आयोजन करवाया जा सकता है। अंतिम चयन आवेदक के अकादमिक प्रदर्शन, लिखित परीक्षा में प्रदर्शन और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर ही किया जा एगा। इसलिए सब पर मेहनत करें।

कई हैं ब्रांचेज
आईआईटी गांधीनगर में पीएचडी करने का विकल्प इंजीनियरिंग ब्रा ंचेज के अलावा साइंस के मूल विषयों में भी है- (बायोलॉजिकल, केमिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, मैटीरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग), अर्थ साइंसेज, ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंसेज, के मिस्ट्री, मैथ्स, फिजिक्स, कॉग्निटिव साइंस ।

लिखित परीक्षा
संस्थान द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा में लॉजिकल रीजनिंग, एनालेटिकल एंड न्यूमेरिकल एबिलिटी, राइटिंग स्किल्स के अलावा अंडरग्रेजुएट स्तर के बेसिक कोर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते है ं। लिखित परीक्षा पास न करने वाले आवेदकों को इंटरव्यू में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। लिखित परीक्षा की तैयारी विशेष रूप से करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो