scriptJEE Exam: विद्यार्थी पहली बार बदल सकेंगे परीक्षा केन्द्र | JEE Students can change first time exam centre | Patrika News

JEE Exam: विद्यार्थी पहली बार बदल सकेंगे परीक्षा केन्द्र

Published: Dec 09, 2016 02:45:00 pm

सीबीएसई फार्म में डिजिटल सिग्नेचर और फोटो के साथ ही पहली बार छात्रों को एग्जाम सिटी बदलने का मौका भी देगा

jee exam

jee exam

कोटा। जेईई मेंस में ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। सीबीएसई फार्म में डिजिटल सिग्नेचर और फोटो के साथ ही पहली बार छात्रों को एग्जाम सिटी बदलने का मौका भी देगा। बोर्ड के इस फैसले से छह दिसंबर से पहले आवेदन करने वाले छात्रों को खासी राहत मिलेगी। जेईई मेंस परीक्षा की तैयारियों का जायजा लेने और परीक्षा समन्वयक बनाने के लिए सीबीएसई के चेयरमैन राकेश कुमार चतुर्वेदी ने बुधवार को दिल्ली स्थित बोर्ड मुख्यालय में सिटी कॉर्डिनेटर के साथ बैठक की। 

1 से 6 दिसंबर तक आवेदन करने वाले छात्र असमंजस में 
कोटा सिटी कॉर्डिनेटर प्रदीप सिंह गौड़ ने बैठक में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयार कर रहे छात्रों की समस्याएं उठाईं। उन्होंने बैठक में मौजूद बोर्ड पदाधिकारियों को बताया कि छह दिसंबर तक कोटा को जेईई मेंस का परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया था, जिसके चलते करीब सात हजार छात्रों को मजबूरन दूसरे शहरों को परीक्षा केंद्र चुनना पड़ा। सात दिसंबर को बोर्ड ने कोटा को भी परीक्षा केंद्र बनाकर बाकी छात्रों की मुश्किल तो हल कर दी, लेकिन एक दिसंबर से छह दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्र असमंजस में हैं। 

छात्रों को फार्म में संशोधन करने का मौका मिलेगा
यह छात्र कोटा में परीक्षा केंद्र रखना चाहते हैं, लेकिन बोर्ड एक बार फॉर्म भरने के बाद दोबारा केंद्र बदलने का मौका नहीं देता, जिसके बाद सीबीएसई चेयरमैन ने छात्रों की समस्या को देखते हुए पहली बार परीक्षा केंद्र बदलने की सुविधा भी दिए जाने की बैठक में घोषणा की। चेयरमैन ने बताया कि जनवरी के मध्य में छात्रों को फार्म में संशोधन करने का एक मौका दिया जाएगा।

नहीं चलेगी पुरानी फोटो 
प्रदीप सिंह गौड़ ने बताया कि जिन छात्रों ने ऑनलाइन फॉर्म में पुराना फोटो या साफ-साफ दिखाई न पड़ रहे डिजिटल दस्तखत अपलोड किए हैं, उन्हें भी गलती सुधारने का एक मौका दिया जाएगा। यह छात्र फोटो और डिजिटल सिग्नेचर की नई इमेज फॉर्म के साथ अपलोड कर सकेंगे। 

सात हजार छात्रों को मिलेगी राहत 
करियर काउंसलर अमित अहूजा ने फैसले को छात्र हित में बताते हुए कहा कि जेईई मेंस का ऑनलाइन आवेदन करने की जल्दी में हजारों छात्र कोटा को परीक्षा केंद्र चुनने से चूक गए थे। केंद्र बदलने की छूट देकर बोर्ड ने करीब सात हजार छात्रों की समस्या का समाधान कर दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो