scriptइंटरनेशनल बिजनेस में बनाए करियर, इस संस्थान में करें आवेदन | make a career in International Business | Patrika News

इंटरनेशनल बिजनेस में बनाए करियर, इस संस्थान में करें आवेदन

Published: May 02, 2016 09:55:00 pm

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड ने इंटरनेशनल बिजनेस और एक्सपोर्ट मैनेजमेंट से जुड़े कोर्सेज में मंगवाए हैं आवेदन।

International Business

International Business

जयपुर। इंटरनेशनल बिजनेस और इससे जुड़ी विभिन्न स्ट्रीम्स की पढ़ाई करके इस क्षेत्र में कॅरियर बनाने के इच्छुक लोग कर सकते हैं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड में प्रवेश के लिए आवेदन। इस संस्थान ने इंटरनेशनल बिजनेस, एक्सपोर्ट-इंपोर्ट मैनेजमेंट और केपिटल एंड फाइनेंशियल मार्केटï्स से जुड़े वीकेंड प्रोग्राम्स और सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इन कोर्सेज में प्रवेश के लिए इंटरव्यू देना होगा। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इन कोर्सेज में आवेदन की अंतिम तिथि 11 मई 2016 निर्धारित है।

आईआईएफटी
आईआईएफटी की स्थापना वर्ष 1963 में भारत सरकार ने एक स्वायत्त संस्थान के रूप में की थी। संस्थान की स्थापना का उद्देश्य देश के विदेश व्यापार में कुशल मानव संसाधन लाना, शोध को बढ़ाना और इस क्षेत्र को अधिक पेशेवर बनाना था। संस्थान के इंटरनेशनल बिजनेस के वीकेंड प्रोग्राम की क्लासेज शनिवार को शाम दोपहर तीन बजे से शाम सवा सात बजे तक होंगी और रविवार को ये सुबह नौ बजे से शाम सवा छह बजे तक होंगी। सर्टिफिकेट कोर्सेज की क्लासेज शनिवार-रविवार को होंगी।

क्या हैं कोर्सेज
आईआईएफटी के जिन कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए गए हैं, वे इस प्रकार हैं- सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन एक्सपोर्ट-इंपोर्ट मैनेजमेंट (वीकेंड): 4 माह, एमबीए इंटरनेशनल बिजनेस वीकेंड प्रोग्राम: तीन साल और सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन केपिटल एंड फाइनेंशियल मार्केट्स। इन कोर्सेज की संरचना और प्रवेश की योग्यता अलग-अलग हैं। आवेदन से पहले इन्हें जरूर पढ़ लें। हालांकि तीनों ही कोर्सेज के लिए आवेदन की अंतिम तिथि एक समान है। सर्टिफिकेट और डिग्री कोर्स का ब्रॉशर अलग-अलग है। इन्हें वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या है योग्यता
आईआईएफटी के डिग्री और सर्टिफिकेट कोर्सेज में प्रवेश के लिए अनिवार्य योग्यताएं यहां बताई गई हैं। अगर आप इन्हें पूरा करते हैं, तब भी आपको आवेदन करना चाहिए।

सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन 
एक्सपोर्ट-इंपोर्ट मैनेजमेंट
मान्यता प्राप्त भारतीय या विदेशी विवि से किसी भी विषय में स्नातक या एग्जीक्यूटिव, सुपरवाइजर लेवल पर दो साल का कार्यानुभव रखने वाले डिप्लोमा होल्डर्स।

एमबीए इंटरनेशनल 
बिजनेस वीकेंड प्रोग्राम
आवेदक ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री ली हो। उसके पास इस डिग्री के बाद कम से कम तीन साल का कार्यानुभव होना भी आवश्यक है।

सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन केपिटल एंड फाइनेंशियल मार्केट्स
किसी विवि से किसी भी विषय में स्नातक या एग्जीक्यूटिव, सुपरवाइजर लेवल पर दो साल का कार्यानुभव रखने वाले डिप्लोमा होल्डर्स।

कैसी होगी परीक्षा
नों ही सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स में चयन का मूल आधार इंटरव्यू को बनाया जाएगा। रजिस्ट्रेशन करवा चुके आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू आईआईएफटी के दिल्ली स्थित कैंपस में होना है। इसमें अच्छा प्रदर्शन करने वालों को मेरिट के आधार पर सर्टिफिकेट प्रोग्राम में प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के समय 75 हजार रुपए की फीस भरनी होगी। एससी, एसटी, शावि को फीस में 50 फीसदी की छूट है। एमबीए इंटरनेशनल बिजनेस वीकेंड प्रोग्राम के लिए पंजीकरण करवा चुके आवेदकों को ग्रुप डिस्कशन, एस्से राइटिंग और पर्सनल इंटरव्यू में हिस्सा लेना होगा। इनका आयोजन आईआईएफटी के दिल्ली स्थित कैंपस में होना है। एमबीए इंटरनेशनल बिजनेस के इस कोर्स में आवेदन की कोई उम्र सीमा निर्धारित नहीं है।

आवेदन प्रक्रिया
फॉर्म करें डाउनलोड
आईआईएफटी में आवेदन के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट http://iift.edu/ से फॉर्म डाउनलोड करना पड़ेगा या फिर तय राशि का डिमांड ड्राफ्ट Indian Institute of Foreign Trade के पक्ष में बनवाकर संस्थान के पते पर भेजकर प्रॉस्पेक्ट्स के साथ फॉर्म मंगवाएं। डिमांड ड्राफ्ट नई दिल्ली में देय हो।

एप्लीकेशन फीस
एमबीए आईबी के लिए डीडी 1200 रुपए (एससी/एसटी/शावि- 600 रुपए) का बनेगा। सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए डीडी 250 रुपए (एससी, एसटी, शावि- 125 रुपए) का है। यह डीडी आवेदन शुल्क का है।

पता इस प्रकार है-
Indian Institute of Foreign Trade, B – 21, Qutab Institutional Area, New Delhi
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो