Patrika Hindi News

AIIMS से पोस्ट ग्रेजुशन कर बनाएं बेहतरीन कॅरियर

Updated: IST aiims
संस्थान की ओर से मेडिसन, डेंटिस्ट्री, नर्सिंग, बायोटेक्नोलॉजी और पैरामेडिकल में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज कराए जाते हैं

देश के प्रसिद्ध ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) ने अपने पीजी कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है। संस्थान के पीजी कोर्सेज में एडमिशन के इच्छुक व योग्य आवेदक 29 मार्च 2017 की शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए आवेदकों को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। यह एंट्रेंस एग्जाम 7 मई 2017 को देश के करीब 24 शहरों में आयोजित कराया जाएगा। संस्थान की ओर से मेडिसन, डेंटिस्ट्री, नर्सिंग, बायोटेक्नोलॉजी और पैरामेडिकल में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज कराए जाते हैं। कुल पोस्ट ग्रेजुएट सीट्स की 49.5 प्रतिशत सीट्स एससी, एसटी और ओबीसी आवेदकों के लिए आरक्षित रखी गई हैं। एम्स से ग्रेजुएशन कर चुके आवेदकों को पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के दौरान प्रेफरेंस दी जाएगी।

कैसे होगा चयन

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए इच्छुक आवेदकों को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। यह एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। एमडी व एमएस कोर्सेज के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक 3 घंटे का एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा। वहीं, एमडीएस कोर्सेज के लिए सुबह 10 बजे से 11:30 बजे तक 1.5 घंटे यानी 90 मिनट की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। एमडी व एमएस के एंट्रेंस एग्जाम में 200 मल्टीपल च्वॉइस सवाल पूछे जाएंगे। वहीं एमडीएस के एंट्रेंस एग्जाम में 90 मल्टीपल चॉइस सवाल होंगे। हर सही जवाब के लिए 1 नंबर दिया जाएगा। वहीं, हर गलत जवाब के लिए 1/3 माक्र्स काटे जाएंगे। परीक्षार्थी जिन सवालों के जवाब नहीं देंगे, उनके लिए उन्हें कोई माक्र्स नहीं दिए जाएंगे। एडमिशन पाने के लिए अभ्यर्थियों को इस एंट्रेंस एग्जाम में न्यूनतम 50 पर्सेंटाइल हासिल करनी होगी। यह एग्जाम इंग्लिश भाषा में होगा।

क्या है योग्यता

जरूरी डिग्री के साथ ही रोटेटिंग इंटर्नशिप या प्रेक्टिकल ट्रेनिंग पूरी की होनी भी जरूरी है।

एम्स के एमडी व एमएस कोर्सेज में एडमिशन के लिए इच्छुक आवेदकों के पास एमबीबीएस डिग्री होनी जरूरी है। वहीं, एमडीएस कोर्सेज के लिए आवेदकों के पास बीडीएस डिग्री होनी जरूरी है। इसके साथ ही आवेदकों द्वारा 30 जुलाई 2017 को या उससे पहले 12 महीने की अनिवार्य रोटेटिंग इंटर्नशिप या प्रेक्टिकल ट्रेनिंग पूरी की होनी जरूरी है। याद रखें कि जिन आवेदकों की इंटर्नशिप इस तारीख के बाद पूरी होगी, वह इस बार इन कोर्सेज में रजिस्ट्रेशन के लिए योग्य नहीं होंगे। बता दें कि एससी व एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए एमबीबीएस या बीडीएस परीक्षाओं में न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स जरूरी हैं। वहीं, अन्य कैटेगिरी और ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों के एमबीबीएस या बीडीएस में न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स होने जरूरी हैं।

कहां होगा एंट्रेंस एग्जाम

पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए 24 शहरों में एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करवाया जाएगा। संस्थान की ओर से अगरतला, अहमदाबाद/गांधीनगर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, दिल्ली/एनसीआर, इरनाकुलम/कोच्चि, गुवाहाटी, हैदराबाद/रंगारेड्डी/मेदक, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, लखनऊ, मोहाली/रोपर/ फतेहगढ़ साहिब, मुंबई, नागपुर, पटना, रायपुर, रांची, शिमला, तिरुवनंतपुरम, विजयवाड़ा में सेंटर्स बनाए जाएंगे।

कैसे करें आवेदन

संस्थान के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट aiimsexams.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आवेदकों को आवेदन फॉर्म में अपनी सभी डिटेल्स सही-सही भरनी होंगी। इसके साथ ही आवेदकों को आवेदन फॉर्म के साथ 25 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा करानी होगी। सभी आवेदक यह रजिस्ट्रेशन फीस डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं। इसके अलावा आवेदकों को एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी फोटोग्राफ, सिग्नेचर और लेफ्ट थंब इम्प्रेशन भी अपलोड करने होंगे। आवेदकों को आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी भेजने की जरूरत नहीं है। हालांकि वह फ्यूचर रेफरेंस के लिए आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर रख लें।

07 मई 2017 को एंट्रेंस टेस्ट आयोजित कराया जाएगा।

24 शहरों में एंट्रेंस टेस्ट के लिए एग्जाम सेंटर्स बनाए जाएंगे।

30 जुलाई 2017 को या उससे पहले इच्छुक आवेदकों द्वारा 12 महीने की अनिवार्य रोटेटिंग इंटर्नशिप या प्रेक्टिकल ट्रेनिंग पूरी की होनी जरूरी है।

ये हैं जरूरी तारीखें

एम्स के पीजी कोर्सेज में एडमिशन के इच्छुक आवेदक 29 मार्च 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करने की तारीख 7 अप्रैल 2017 रखी गई है। डाउनलोड के लिए एडमिट कार्ड 25 अप्रैल 2017 से उपलब्ध होंगे। एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन 7 मई 2017 को किया जाएगा। परीक्षा परिणामों की घोषणा 13 मई 2017 को होने की संभावना है। इसके बाद पहली काउंसलिंग की संभावित तारीख 5 जून 2017 रखी गई है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???