scriptआर्किटेक्चर की पढ़ाई के लिए दें NATA का एग्जाम, आवेदन प्रक्रिया शुरू | NATA's exam to study Architecture | Patrika News

आर्किटेक्चर की पढ़ाई के लिए दें NATA का एग्जाम, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Published: Feb 06, 2016 12:44:00 am

नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर का स्कोर का देश के प्रमुख आर्किटेक्चर संस्थानों में प्रवेश के लिए जरूरी है।

National Aptitude Test in Architecture

National Aptitude Test in Architecture

जयपुर। अपनी कलात्मक चित्रण एवं स्थापत्य कला की समझ को एक बेहतर कॅरियर के आधार के रूप में इस्तेमाल करने के इच्छुक लोग कर सकते हंै आर्किटेक्चर फील्ड का रुख। आर्किटेक्चर फील्ड में आपको बेहतरीन कॅरियर बनाने के कई मौके मिलते हैं। आर्किटेक्ट के रूप में कॅरियर बनाने के लिए नेशनल लेवल पर आयोजित की जाने वाले एप्टीट्यूड टेस्ट ‘नाटा’ (नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर) में बैठना होगा। यह परीक्षा सौंदर्य, स्थापत्य, क्रिटिकल थिंकिंग के प्रति आपकी समझ और दक्षता की माप है। यदि इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं नाटा-2016 में आवेदन। अंतिम तिथि 18 अगस्त है।

क्या है योग्यता
दसवीं या समकक्ष परीक्षा पास कर चुके स्टूडेंट्स नाटा यानी नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर में बैठ सकते हैं। हालांकि इस एप्टीट्यूड टेस्ट को क्लीयर करने वाले वे ही स्टूडेंट्स बीआर्क प्रोग्राम में प्रवेश के अधिकारी होंगे, जिन्होंने बारहवीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल किए होंगे और मैथ्स की पढ़ाई की होगी। नाटा का स्कोर आपके इस परीक्षा में बैठने वाले वर्ष से दो साल तक के लिए मान्य होता है यानी इसके आधार पर आप इन दो वर्षों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। नाटा का स्कोर अच्छे संस्थान में प्रवेश दिला सकता है।

हुए हैं कुछ बदलाव
नाटा में कुछ बदलाव भी हुए हैं, जो कि नाटा वर्ष 2016 से लागू होंगे। आपका नाटा का स्कोर कार्ड वैलिड रहने की अवधि के दौरान आप पांच बार नाटा दे सकते हैं। हर अटैम्प्ट के लिए आपको रजिस्ट्रेशन तो करवाना होगा लेकिन साथ ही यह बताना भी होगा कि आप पहले भी यह एग्जाम दे चुके हैं। इसके बाद आपके पांचों अटैम्प्टस में से बेस्ट स्कोर को ही आपकी असली मार्किंग माना जाएगा। पहले नाटा दे चुके आवेदकों के उस स्कोर और वर्ष 2016 के स्कोर में से बेस्ट चुना जाएगा। इस बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप इसकी वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं।

आवेदन प्रक्रि या
ऑनलाइन आवेदन
नाटा में आवेदन करने के लिए वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://222.ठ्ठड्डह्लड्ड.द्बठ्ठ पर जाना होगा। यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इस फॉर्म में आपको अपनी जरूरी डिटेल्स भरनी हैं। टेस्ट के लिए अपनी मनचाही तारीख लेने के लिए आपको जल्द से जल्द आवेदन करना चाहिए, क्योंकि तारीखों का वितरण पहले आओ पहले पाओ के आधार पर है। एक बार सेट किया गया टेस्ट अप्वॉइंटमेंट बदला नहीं जा सकता।

एप्लीकेशन फीस
ऑनलाइन आवेदन करते हुए आपको एप्लीकेशन फीस का भी भुगतान करना होगा। एप्लीकेशन फीस 1250 रुपए तय है। यह भुगतान आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक में चालान के जरिए भी पेमेंट किया जा सकता है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अगस्त 2016 निर्धारित की गई है। मनपसंद टेस्ट डेट पाने के लिए जल्दी आवेदन कर लें।

क्या है नाटा
बीआर्क के प्रथम वर्ष में प्रवेश के इच्छुक स्टूडेंट्स को देना चाहिए नाटा। इसका स्कोर दो साल तक मान्य होगा। आवेदन समय रहते करें।

नाटा आर्किटेक्चर के फील्ड में किसी आवेदक की अभिरुचि की माप करने वाली प्रमुख परीक्षा है। यह आवेदक की कलात्मक एवं अवलोकन क्षमता, सौंदर्य बोध और गंभीर सोच पाने की क्षमताओं की माप करता है। काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली यह परीक्षा आर्किटेक्चर संस्थानों में प्रवेश के लिए एक सिंगल विंडो सिस्टम के तहत आने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का काम करती है। विभिन्न सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त आर्किटेक्चर संस्थान नाटा के स्कोर को प्रवेश देते समय एक अहम आधार बनाते हैं। यदि आप भी बीआर्क के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने की योजना बना रहे हैं तो नाटा एग्जाम में जरूर अपीयर हों। परीक्षा केंद्रों की सूची देख लें। नाटा एग्जाम में सफलता पाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी क्रिएटिविटी को फॉलो करें और चीजों को समझें।

कैसी होगी परीक्षा
नाटा की परीक्षा दो हिस्सों में होनी है। पहला भाग ड्राइंग टेस्ट का है, जो कि पेपर बेस्ड है और दूसरे भाग में सौंदर्य बोध की परीक्षा है, जो कंप्यूटर बेस्ड है।

ड्राइंग टेस्ट
इस टेस्ट में आपको किसी दी गई वस्तु का चित्रण करना है, उस पर पडऩे वाली रोशनी, उसकी छाया को उकेरना है। आपको स्मृति आधारित ड्राइंग भी करनी है और रंगों का इस्तेमाल भी।

एस्थेटिक सेन्सिटिीविटी
इस कंप्यूटर आधारित परीक्षा में आपको 40 बहुविकल्पीय सवालों के जवाब देने होंगे, जो कि थ्री डी ड्राइंग को टू डी नजरिए से देखने से, मेंटल एबिलिटी, आर्किटेक्चरल अवेयरनेस आदि से जुड़े होंगे।

कैसे करें तैयारी
इन पेपर्स की तैयारी के लिए अपने ड्राइंग स्किल्स पर तो मेहनत करें ही, साथ ही आर्किटेक्चर से जुड़ी अपनी अवेयरनेस भी बढ़ाएं। रीजनिंग, मेंटल एबिलिटी के लिए सवाल हल करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो