script

RU: सिंडीकेट की मुहर, विवि शिक्षक भर्ती में होगी परीक्षा

Published: Dec 08, 2016 12:01:00 pm

राजस्थान विश्वविद्यालय ने पहली बार शिक्षक भर्ती में नया प्रयोग करना तय कर दिया है। सर्वोच्च निकाय सिंडीकेट ने इस पर मोहर लगा दी है

RU

RU

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय ने पहली बार शिक्षक भर्ती में नया प्रयोग करना तय कर दिया है। इसके तहत विश्वविद्यालय की प्रस्तावित शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। विश्वविद्यालय के सर्वोच्च निकाय सिंडीकेट ने इस पर मोहर लगा दी है। राज्य के विश्वविद्यालयों की भर्तियों में सीधे साक्षात्कार से सवाल उठते रहे हैं। एेसे में राजस्थान विवि की यह तैयारी काफी हद तक इन आरोपों को रोक पाएगी। हालांकि विवि प्रारम्भिक स्तर पर स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में परीक्षा आयोजित करेगा और इस के बाद यूजीसी के नियमानुसार साक्षात्कार लिए जाएंगे। मंगलवार को हुई सिंडीकेट में इस पर एकराय बनी थी।

हर विषय के लिए होगी भर्ती परीक्षा
राज्य सरकार ने विवि को पांच माह पहले शिक्षकों के पद स्वीकृत किए थे। 217 सहायक प्रोफेसर्स की भर्ती की प्रक्रिया तुरंत शुरू होनी थी लेकिन इसमें विलंब हो गया था। अब सिंडीकेट में इस विषय पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। सिंडीकेट ने तय किया है कि जिन विषयों के लिए भर्ती होगी उनमें आवेदन एक निश्चित संख्या से अधिक होने पर ही परीक्षा की जाएगी। माना जा रहा है कि एक पद के लिए सैकड़ों आवेदक आएंगे। इसलिए हर विषय के लिए भर्ती परीक्षा जरूर होगी।

पत्रिका ने पहले किया था खुलासा
राजस्थान पत्रिका ने इस विषय पर पहले ही खुलासा किया था। विवि ने इसकी तैयारी शुरू कर दी थी। 24 अक्टूबर के अंक में इस पर समाचार प्रकाशित किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो