scriptUGC ने वेबसाइट पर गैर मान्यता प्राप्त संस्थाओं की सूची जारी की | UGC released list of fake universities on its website | Patrika News

UGC ने वेबसाइट पर गैर मान्यता प्राप्त संस्थाओं की सूची जारी की

Published: Jul 04, 2016 10:23:00 am

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अपनी वेबसाइट पर 22 गैर मान्यता प्राप्त संस्थाओं की सूची जारी की है

university grant commission UGC

university grant commission UGC

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अपनी वेबसाइट पर 22 गैर मान्यता प्राप्त संस्थाओं की सूची जारी करते हुए कहा है कि ये सभी संस्थाएं अवैध है तथा यूजीसी से संबद्ध नहीं है। ये सभी संस्थाएं दावा कर रही थी कि वे यूजीसी अधिनियम के अनुरूप काम कर रही हैं और उन्हें विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता प्राप्त है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के इस नोटिस में जिन संस्थाओं के नाम का उल्लेख किया गया है, उनमें मैथिली विश्वविद्यालय दरभंगा, बिहार, वाराणस्या संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी, कमर्शल यूनिवर्सिटी लिमिटेड दरियागंज, नई दिल्ली, यूनाइटेड नेशन्स यूनिवर्सिटी दिल्ली, वोकेशनल यूनिवर्सिटी दिल्ली आदि शामिल हैं।

यूजीसी ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट की गई फेक यूनिवर्सिटीज के बारे में सार्वजनिक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि यूजीसी अधिनियम की धारा 23 में मानकों के तहत स्थापित की गई संस्थाओं के अलावा किसी अन्य के लिए विश्वविद्यालय शब्द का उपयोग निषेध है। अतः ये विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो