scriptगुमनामी बाबा की पहचान उजागर करने जस्टिस सहाय आयोग पंहुचा फैज़ाबाद | Justice Sahai Commission start investigating Gumnami Baba | Patrika News
फैजाबाद

गुमनामी बाबा की पहचान उजागर करने जस्टिस सहाय आयोग पंहुचा फैज़ाबाद

धार्मिक नगरी अयोध्या के सरयू तट के किनारे बने  रामकथा संग्राहालय के एक सुरक्षित कक्ष में रखे गए गुमनामी बाबा उर्फ भगवन जी के सामानों  की जांच और उनके निरीक्षण के लिए जांच टीम के सदस्य  धार्मिक नगरी अयोध्या पहुंचे

फैजाबादSep 01, 2016 / 04:54 pm

अनूप कुमार

Justice Vishnu Sahai Commission

Justice Vishnu Sahai Commission

फैजाबाद । शहर के राम भवन में रहने वाले स्वर्गीय गुमनामी बाबा उर्फ़ भगवन जी के रहस्य से पर्दा उठाने के लिए रिटायर्ड जस्टिस विष्णु सहाय आयोग की एक सदस्यीय टीम आज फैज़ाबाद पहुंची।आयोग के चेयरमैन जस्टिन विष्णु सहाय ने फैज़ाबाद में बने जांच आयोग के कार्यालय का निरीक्षण किया और उन्होंने कहा कि राज्यपाल के आदेश पर गुमनामी बाबा कौन थे इसके रहस्य से पर्दा उठाने के लिए मुझे जांच सौंपी गई है। जांच के दौरान गुमनामी बाबा उर्फ भगवान जी को जानने वालों का बयान दर्ज किया गया है साथ ही अयोध्या के रामकथा संग्रहालय में भगवन जी के रखे गए सामानों का भी निरीक्षण किया गया जिससे ये तय किया जाएगा कि फैजाबाद के राम भवन में रहने वाले गुमनामी बाबा कौन थे ।
अयोध्या के रामकथा संग्रहालय में मौजूद गुमनामी बाबा के सामानों का जांच टीम के सदस्यों ने किया निरीक्षण 

धार्मिक नगरी अयोध्या के सरयू तट के किनारे बने रामकथा संग्राहालय के एक सुरक्षित कक्ष में रखे गए गुमनामी बाबा उर्फ भगवन जी के सामानों की जांच और उनके निरीक्षण के लिए जांच टीम के सदस्य धार्मिक नगरी अयोध्या पहुंचे जहां उन्होंने संग्राहालय के अधिकारियों के साथ विशेष कक्ष में रखे गए सामानों का निरीक्षण किया और उनसे जुड़े तथ्यों को अपनी पुस्तिका में अंकित किया । अपने निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जांच टीम के सदस्यों ने रामकथा संग्रहालय के अधिकारियों से बातचीत भी की और उनसे महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की ।
अभी तक मिले सामान गुमनामी बाबा के नेताजी सुभाष चंद होने का करते रहे हैं दावा

निरीक्षण के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए जस्टिस विष्णु सहाय ने कहा कि पूर्व में हुए जाँच रिपोर्ट पढ़ने की जरुरत नही है । इसके लिये नए सिरे से जांच की जायेगी। गुमनामी बाबा के रहस्य से पर्दा उठाने के लिए इससे पहले भी तीन आयोग बन चुके हैं लेकिन इस बात से पर्दा नहीं उठा पाया कि आखिर गुमनामी बाबा कौन थे।नेताजी सुभाष चंद्र बोस राष्ट्रीय विचार मंच के अध्यक्ष शक्ति सिंह ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी कि राम भवन में रह चुके गुमनामी बाबा कौन थे इस रहस्य से पर्दा उठना चाहिए।हालांकि अब तक की जांच में मिले साक्ष्य और सामान नेताजी सुभाष चंद्र बोस होंने की तरफ इशारा करते रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो